आज से शुरू हुआ मेट्रो पिंक लाइन पर सफर

दिल्ली मेंट्रो की पिंक लाइन सोमवार शाम से लोगों के लिए खुल जाएगा. केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को मेट्रो भवन से हरी झंडी दिखाकर इस मेट्रो लाइन का औपचारिक तौर पर उद्‌घाटन कर दिया. वैसे यात्रियों के लिए यह सेक्शन शाम 4 बजे से खुलेगा. इससे मयूर विहार और उसके आसपास के इलाकों से साउथ दिल्ली आने-जाने के लिए मेट्रो चेंज नहीं करनी पड़ेगी. ये लोग सीधे साउथ दिल्ली आ-जा सकते हैं.

दिल्ली मेट्रो पिंक लाइन कॉरिडोर की लंबाई 9.7 किलोमीटर है. इस लाइन पर पांच स्टेशन हैं, जिनमें तीन अंडर ग्राउंड और दो जमीन से ऊपर हैं.

पिंक लाइन के लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट-1 कॉरिडोर का उद्धाटन कर दिया गया है. केंद्रीय शहरी विकास राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्‍ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया मेट्रो भवन से हरी झंडी दिखाकर इसे शुरू किया. शाम 4 बजे से इस लाइन को यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा.

लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट-1 कॉरिडोर 58.59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन का हिस्सा है, जिसमें 47.46 किलोमीटर हिस्से पर पहले से ही परिचालन हो रहा है. पिंक लाइन के इस नए कॉरिडोर पर मयूर विहार पाकेट-1 इंटरचेंज स्टेशन होगा. यहां से ब्लू लाइन के लिए इंटरचेंज किया जा सकता है.

इस पिंक लाइन में कुल पांच स्टेशन होंगे
लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट-1 कॉरिडोर के बीच कुल पांच स्टेशन होंगे.

विनोबा पुरी
आश्रम
हजरत निजामुद्दीन
मयूर विहार-1
मयूर विहार पॉकेट-1
इस नए मेट्रों लाइन के शुरू हो जाने से अब निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन भी मेट्रो लाइन से जुड़ जाएगा. बता दें कि नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहले से ही मेट्रो नेटवर्क से जुड़े हुए हैं.

अब पिंक लाइन के बाद जल्द ही नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच भी मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी. नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच की दूरी 27.8 किलोमीटर है. यह लाइन नोएडा के सेक्टर-52 होशियारपुर से शुरू होकर ग्रेटर नोएडा के डेल्टा 1 तक जाएगी. इस लाइन पर कुल 21 स्टेशन होंगे.

नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो शुरू होने से पहले शुक्रवार को नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने इसका किराया तय कर दिया है.

इस लाइन पर कार्ड से मिनिमम किराया 9 रुपये और टोकन से 10 रुपये होंगे. जबकि कार्ड से अधिकतम किराया 45 रुपये और टोकन से 50 रुपये होगा.