आज से बदलने जा रहे ये नियम, आम आदमी पर पड़ेगा गेहरा असर

सिंडीकेट बैंक का कैनरा बैंक में विलय किया जा चुका है. केनरा बैंक की वेबसाइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक, 1 जुलाई से सिंडिकेट बैंक का IFSC कोड बदल जाएगा.

सिंडीकेट बैंक के ग्राहकों को नया IFSC कोड 30 जून तक अपडेट करने की सलाह दी गई है. केनरा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर नए IFSC कोड के बारे में जानकारी मिलेगी.

1 जून से गूगल एक बड़ा बदलाव कर रहा है. Google की सेवाओं के तहत आपकी स्टोरेज सीमित होने वाली है. गूगल अपने यूजर्स को 15 GB का स्पेस ही मुफ्त में देगा.

इससे ज्यादा स्पेस के लिए पेमेंट करना होगा. यानी आप Gmail, Google Photos, गूगल ड्राइव में इस सीमित 15 जीबी स्पेस ही मुफ्त में यूज कर सकेंगे. अब आपको अनलिमिटेड फोटो अपलोड करने से भी बचना होगा. वहीं फाइल, इमेज, वीडियो युक्त मेल को भी जरूरत के मुताबिक ही इनबॉक्स में रखना होगा.

केंद्र सरकार 15 जून से गोल्ड हॉलमार्किंग (Gold Hallmarking) के नियम लागू करने जा रही है. इसके बाद देश में सिर्फ हॉलमार्क वाली ज्वेलरी की बिकेगी. इसे इस साल जनवरी में लागू होना था. लेकिन, कोरोना की वजह से तारीख बढ़ाकर 1 जून कर दी गई थी. फिर से इसे बढ़ाकर 15 जून कर दिया गया है.

इनकम टैक्स विभाग का ई-फाइलिंग पोर्टल 1 से 6 जून तक काम नहीं करेगा. आयकर विभाग 7 जून को टैक्सपेयर्स के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करेगा. अभी यह पोर्टल हैवहीं ITR भरने की आधिकारिक वेबसाइट 7 जून 2021 से बदल जाएगी. 7 जून से ये हो जाएगी.

1 जून को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है. गौरतलब है कि हर महीने की पहली तारीख को देश की सरकारी तेल कंपनियां LPG सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं. कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है.

बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों के लिए चेक से पेमेंट करने का तरीका बदलने वाला है. दरअसल, धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाने के लिए बैंक ने ग्राहकों के लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (Positive Pay Confirmation) जरूरी कर दिया है.

पॉजिटिव पे सिस्टम एक प्रकार से फ्रॉड पकड़ने वाला टूल है. बैंक के अधिकारियों के मुताबिक, ग्राहकों को 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करते समय पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को रिकन्फर्म करना होगा.

आज 1 जून से बैंक, इनकम टैक्स, एलपीजी और गूगल फोटोज की अनलिमिटेड स्टोरेज समेत कई नियमों में बदलाव होने जा रहा हैं. बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda), केनरा बैंक (Canara Bank) और सिंडिकेट बैंक (Syndicate Bank) से जुड़े ग्राहकों के लिए यह महीना खास है.