आज दोपहर 12 बजे होगी मायावती-अखिलेश की प्रेस कॉन्फ्रेंस, करेंगे गठबंधन का ऐलान

समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच गठबंधन का ऐलान आज होगा। शनिवार को ‘बुआ’ (मायावती) और ‘भतीजे’ (अखिलेश) की ये ज्वॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस लखनऊ के गोमती नगर स्थित ताज होटल में दोपहर 12 बजे होनी है। बता दें कि 26 साल पहले हुए गेस्ट हाउस कांड से एसपी-बीएसपी में आई दूरी के बाद यह पहला मौका है जब दोनों पार्टी के नेता एक साथ मीडिया से रू-ब-रू होंगे. बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश की 80 सीटों पर एसपी-बीएसपी के मिल कर चुनाव लड़ने पर दोनों दलों के शीर्ष नेतृत्व के बीच ‘सैद्धांतिक सहमति’ बन गई है।

इससे पहले अखिलेश यादव ने पिछले शुक्रवार को दिल्ली स्थित मायावती के आवास पर आकर मुलाकात की थी। सूत्रों के हवाले से खबर है कि सपा और बसपा 37-37 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े करेंगे. वहीं 2 सीटों पर राष्ट्रीय लोकदल का प्रत्याशी चुनाव लड़ेगा। गठबंधन के तहत राहुल गांधी के लिए अमेठी और सोनिया गांधी के लिए रायबरेली सीट छोड़ी जाएगी। इसी कड़ी में अपना दल (एस) की अनुप्रिया पटेल की सीट पर भी गठबंधन प्रत्याशी नहीं उतारेगा। ओमप्रकाश राजभर के सुहेलदेव पार्टी के लिए भी एक सीट छोड़ी जाएगी।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने इससे पहले कहा कि शनिवार को होने वाली गठबंधन की घोषणा में सिर्फ सपा और बसपा होंगी। कांग्रेस के बारे में उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों में कांग्रेस का भले ही दबदबा हो लेकिन उत्तर प्रदेश में इस पार्टी की हालत मजबूत नहीं है। एसपी-बीएसपीके गठबंधन में जब कांग्रेस को रखने पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वे इस पर अभी टिप्पणी नहीं करेंगे। इसके अलावा उन्होंने सीटों के बंटवारे पर भी कुछ टिप्पणी करने से इनकार किया।

आपको बता दें कि  एसपी और बीएसपी में गठबंधन के बीज पिछले साल गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के दौरान ही पड़ गए थे। इन दोनों सीटों पर बीएसपी ने एसपी प्रत्याशियों को समर्थन दिया था।  दोनों ही जगह उन्हें कामयाबी मिली थी. उसके बाद कैराना लोकसभा उपचुनाव में आरएलडी उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने एसपी के प्रत्यक्ष और बीएसपी के परोक्ष सहयोग से जीत हासिल की थी।