आज की रात में कुछ यूं दिखेगा ताजमहल

शरद पूर्णिमा की रात को ताज के संगमर्मरी पत्थरों और चांदनी के बीच की मुहब्बत से निकलने वाली चमक को देखने के लिए लोगों की भीड़ ताज नगर पहुंचने लगी है। मंगलवार की रात से लेकर बुधवार की रात तक लोग इस चमक के दीदार कर सकेंगे।

Related image

वर्तमान में पुरातत्व विभाग ने हर पूर्णिमा के 2 दिन पहले और बाद मिलकर पांच दिन ताज पर रात्री दर्शन की व्यवस्था की है, जिसके टिकट उसी दिन सुबह दस से बारह बजे तक पुरातत्व विभाग के फतेहाबाद रोड कार्यालय पर मिलने शुरू हो गए है। रविवार से ही ताज के रात्री दर्शन को लोगों की भीड़ आना शुरू हो गई है। सोमवार को 500 लोगों ने टिकट खरीदा और आज के सभी 500 टिकट बिक चुके हैं। रात में 50-50 लोगों के स्लॉटों में ताज के दीदार कराये जाएगा।

मंगलवार को भी ताज पर रात्री दर्शन फुल ही रहना है। बता दें कि रात के समय ताजमहल के अंदर के अलावा सबसे अच्छा नजारा महताब बाग से ही मिलता है। महताब बाग में रात को किसी को प्रवेश नहीं मिलता है पर बगल में पीएसी कैम्प के पास से लोग चांदनी रात में ताज का दीदार कर प्रफुल्लित होते हैं।

चांद की रोशनी में खीर खाने से सही होती है यह बीमारियां

ताजनगरी के गुरुद्वारा गुरु का ताल पर हर वर्ष की भांति इस बार भी दमा और पाइल्स के इलाज की दवा लोगों को बांटी गई। ऐसी मान्यता है कि यह दवाई मिली खीर को चांद की रोशनी में रात भर रख कर सुबह खाई जाता है। इस खीर से लोगों को फायदा होता है।