आईपीएल में खेल प्रदर्शन से हुआ साफ़, कि एमएस धोनी की वजह से बर्बाद हो रहा इस खिलाड़ी का भविष्य

इन दिनों देश में आईपीएल खेला जा रहा है. जहां दिल्ली कैपिटल्स के लिए युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने अपनी शानदार विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी के दम पर दिल्ली कैपिटल्स को प्लेऑफ़ में भी पहुंचा दिया है. वह अभी मात्र 21 साल के है और इसी उम्र में उन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा पूरी दुनिया को मनवा दिया है.

आईपीएल 2019 में वह अपने खेले 14 मैचों में 36.45 की शानदार औसत के साथ व 157.87 के शानदार स्ट्राइक रेट के साथ कुल 401 रन बना चुके हैं. वह इस आईपीएल में अपनी टीम के लिए कुल 3 अर्धशतक भी लगा चुके हैं.
उनकी वर्तमान फॉर्म काफी शानदार है. इस आईपीएल में उनकी विकेटकीपिंग में भी काफी सुधार देखने को मिला है. इस साल उन्होंने कई शानदार कैच भी अपनी टीम के लिए किये हुए है.

भारतीय चयनकर्ताओं ने ऋषभ पंत को अपनी 15 सदस्यी विश्व कप टीम में नहीं चुना है. जो भी दिग्गज इस टीम चयन से पहले अपनी टीम चुन रहे थे. वह उसमे ऋषभ पंत को टीम में मौका दे रहा थे, लेकिन इस मामले में भारतीय चयनकर्ताओं की सोच बिल्कुल अलग निकली.

उन्होंने बैक-अप विकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत को नहीं बल्कि, दिनेश कार्तिक को मौका दिया है. वहीं मुख्य विकेटकीपर के तौर पर एमएस धोनी टीम में शामिल है.

आपकों बता दें, कि एमएस धोनी की वजह से ऋषभ पंत को भारतीय टीम में लगातार मौका नहीं मिल पा रहा है. धोनी के होते हुए ऋषभ पंत जैसे होनहार प्रतिभाशाली खिलाड़ी की प्लेइंग इलेवन में जगह बनना मुश्किल हो रहा है.

वह भारत की टेस्ट टीम का तो नियमित हिस्सा बन चुके हैं, लेकिन धोनी की वजह से वनडे और टी-20 में वह भारत की टीम का नियमित हिस्सा नहीं बन पा रहे हैं.

वह मैच में इम्पेक्ट छोड़ने वाले खिलाड़ी है. बड़े-बड़े हिट लगाने की उनमे काबिलियत है. आसानी से मैच का रुख बदलने की क्षमता रखते हैं. इस आईपीएल में उन्होंने अपनी टीम के लिए अंत तक क्रीज में रहकर मैच भी खत्म किये हैं. हालाँकि, एमएस धोनी की वजह से उन्हें टीम से लगातार नजरंदाज किया जा रहा है.

एमएस धोनी अब पहले की तरह आते ही हिट नहीं कर पाते है, लेकिन ऋषभ पंत के पास ऐसी क्षमता है. विश्व कप में धोनी नंबर-5, 6 पर खेलेंगे और अंत के ओवरों में आते ही उनके लिए बड़ा शॉट लगाना आसान नहीं होगा, लेकिन यह काम ऋषभ पंत बड़े ही आसानी से कर सकते थे.