आंवला खाने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

पेट में जलन, एसिडिटी या डायरिया की गंभीर समस्या हैं तो बस एक आंवला ले लीजिए। या फिर एक ग्राम आंवला पाउडर में थोड़ी चीनी मिलाकर पानी या दूध के साथ ले लें तो बहुत आराम मिलता है आंवला और छोटी पीपली का चूर्ण शहद के साथ चाटने से हिचकियां अवश्य रोकी जा सकती हैं।

अगर आपके मुंह में छाले हैं ओर आप इससे बहुत ज्यादा परेशान हो चुके हैं तो एक बार आप आंवले की पत्तियों को चबाया जाए, तो छालों में बहुत आराम मिलता हैं या फिर आप आंवले के पत्तों का काढ़ा बनाकर मुंह में कुछ देर रखने या दिन में 2-3 बार कुल्ला करने से ये बहुत आसानी से ठीक हो जाते हैं।

वर्तमान की इस भाग-दौड़ जिंदगी में और आजकल के खान-पान को देखते हुए किसी भी तरह की बीमारी किसी को भी हो सकती हैं बस जरूरत हैं तो उनसे सावधान रहने की ठीक इसी तरह मुंह में छाले की समस्या के भी कई सारे कारण हैं।

जैसे खाने में पोषक तत्त्वों की कमी और खराब जीवनशैली। ऐसे में आंवले से जुड़े घरेलू नुस्खे अपनाकर इसे अवश्य दूर किया जा सकता है। आंवला विटमिन-सी का सबसे प्रमुख स्त्रोत है। इसमें मौजूद विटामिन कभी खत्म नहीं होता। आंवले के रस में संतरे की तुलना में तकरीबन 20 गुना अधिक विटामिन-सी पाया जाता है।