आंवला का उपयोग करने से दूर होती है ये बिमारी

मोटापा अक्सर स्लोै या सुस्त मेटाबॉलिज्मस के कारण बढ़ता है, आंवले का जूस आपके डाइजेशन से फ्री रेडिकल्से और हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर, आपके मेटाबॉलिज्म़ को स्वस्थ और एक्टिव रखने में मदद करता है।
यह विषाक्त पदार्थों के निर्माण को कंट्रोल करता है और इस तरह आपको पेट फूलने और भारीपन की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है जो अक्सर किसी को भी मोटा महसूस कराते है।
आंवला अपने औषधीय गुणों के कारण जाना जाता है और इसके जूस को हर किसी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसे महिलाओं की डाइट में शामिल करना चाहिए, क्योंीकि इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशिम, आयरन, कैरोटीन और विटामिन बी कॉम्पलेक्स जैसे पोषक तत्वो बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते है।
आंवले को 100 रोगों की एक दवा है और आंवले की तुलना अमृत से की जाती है। इसका जूस भी फायदेमंद है। शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी ने बताया कि रोजाना सिर्फ 2 चम्मफच आंवले का जूस गुनगुने पानी में लेने से महिलाओं के लिए फायदेमंद हो सकता है।
सिमरन सैनी का कहना है कि आंवले का जूस विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह आपकी इम्यूानिटी में सुधार करता है। सर्दियों में सर्दी और खांसी से बचाता है।
आंवला में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और प्रदूषण के प्रभाव से सुरक्षा देता है। यह विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है जो त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोहइंग रखते है। जूस वजन भी कंट्रोल करने में मददगार है।