आंखों की समस्या को दूर करने के लिए करे ऐसा…

 खीरा न केवल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, बल्कि इसका इस्तेमाल आंखों की सूजन कम करने के लिए भी कर सकते हैं. आंखों की सूजन को कम करने के लिए खीरा सबसे अच्छा होता है. खीरे के कुछ स्लाइस को फ्रिज में रख दें और फिर उन्हें अपनी आंखों पर लगभग 15 मिनट के लिए रख दें. ये आंखों की सूजन को कम करने में मदद करेगा.

 बर्फ के ठंडे पानी से चेहरा धोने से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है. कोल्ड कंप्रेस का सरल फॉर्मूला यहां काम करता है. ये आंखों की सूजन कम करने में मदद करता है.

 बर्फ के टुकड़ों को एक कपड़े या रुमाल में रखें. इसे आंखों के आसपास धीरे -धीरे घुमाते हुए लगाएं. ये आंखों की सूजन कम करने के लिए एक प्रभावी इलाज है.

सुबह के समय आंखें अक्सर सूजी रहती हैं. आंखों के आस-पास की त्वचा काफी संवेदनशील होती है. ऐसा होना बहुत ही सामान्य बात है. सूजी हुई आंखें या पेरिऑर्बिटल पफनेस आंखों के आसपास के ऊतकों में होने वाली सूजन है.

जिसे ऑर्बिट कहा जाता है. हालांकि आंखों के आसपास सूजन के कई कारण हैं, लेकिन ये अधिकतर आंखों के आसपास तरल पदार्थ के जमा होने या पेरिऑर्बिटल एडिमा के कारण होता है.

बहुत अधिक जंक फूड, नींद की कमी और शराब का सेवन इस सूजन के कुछ प्रमुख कारण हैं. लेकिन अगर आपको लगता है कि ये लाइलाज है, तो ऐसा नहीं है. कुछ आसान घरेलू उपचार हैं जिनकी मदद से आप आंखों के आसपास के सूजन से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानें कौन से हैं ये घरेलू उपाय.