आंखों की रोशनी तेज करने में मददगार है केसर

आज तक आपने पकवानों में खुशबू बढ़ाने के लिए केसर का इस्तेमाल किया है,. पर आपको जानकर यकीन नहीं होगा कि केसर सेहत के लिए भी बड़ी फायदेमंद है. जी हां इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए, फोलिक एसिड, पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, सेलेनियम, जिंक और मैग्नीशियम हार्ट को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाते हैं. आइए जानते हैं केसर के फायदे के बारे में.

Image result for आंखों की रोशनी तेज करने में मददगार है केसर

1. कैंसर से बचाव -: एक शोध के मुताबिक केसर में पाया जाने वाला क्रोकिन नामक वॉटर सॉल्यूबल कैरोटिन कैंसर सेल को शरीर में बढ़ने नहीं देता है.

2. जुकाम से रोकथाम -: दूध में केसर मिलाकर पीने से अथवा माथे पर केसर का पेस्ट लगाने पर आपकी जुकाम गायब हो जाएगी.

3. बेहतर पाचन क्रिया -: केसर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाये जाते है जो शरीर के पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलने में मदद करते हैं.

4. दिल के लिए फायदेमंद -: कैंसर के सेवन से धमनियां और रक्त कोशिकाएं सुचारू रूप से कार्य करती है. ऐसे में दिल स्वस्थ रहता है.

5. डिप्रेशन -: न्यूरोट्रांसमीटर डोपामाइन, सेरोटोनिन और नॉरपेनेफ्रिन दिमाग को प्रभावित करते है, जो आपको डिप्रेशन से दूर रखते हैं.

6. अस्थमा से बचाव -: अगर आप रोज केसर वाला दूध पीते हो तो अस्थमा की बीमारी से निजात मिलेगी.

7. आंखों की रोशनी तेज -: आजकल लोग डिजिटल उपकरणों के चलते आंखों की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में अगर आप केसर का इस्तेमाल करते हो तो आप की आंखें स्वस्थ रहेगी.

8. बायरल बुखार -: बदलते मौसम में लोग वायरल बुखार और सर्दी जुकाम की समस्या से पीड़ित रहते हैं. ऐसे में अगर आप केसर के पेस्ट को गर्दन और छाती पर लगाते हो तो इन मौसमी बीमारियों से बच सकते हो.