अयोध्या में जल्द शुरू होगा मस्जिद का निर्माण, तारीख का हुआ ऐलान

इससे पहले हुसैन ने बताया था कि अयोध्या के धन्नीपुर गांव में 15,000 वर्ग फीट की एक मस्जिद का निर्माण किया जाएगा। यह बाबरी मस्जिद के आकार जैसा ही होगा।

मस्जिद का आकार अन्य मस्जिदों से बिल्कुल अलग होगा। यह मक्का में काबा शरीफ की तरह चौकोर आकार का हो सकता है, जैसा कि वास्तुकार, एसएम अख्तर ने संकेत दिया था।

आपको बता दें कि यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने 5 एकड़ भूखंड पर मस्जिद के निर्माण के लिए IICF ट्रस्ट का गठन किया है। यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर धन्नीपुर में मस्जिद के निर्माण के लिए भूखंड आवंटित किया है।

बयान में कहा गया कि प्रोजेक्ट में ऐसा ग्रीन एरिया परिकल्पित किया गया है, जिसमें अमेजन रेन फॉरेस्ट से लेकर आस्ट्रेलिया के उन इलाकों जहां से बुशफायर की खबरें आती है सहित दुनियाभर के पेड़ पौधे होंगे। इसके अलावा जलवायु परिवर्तन की तरफ लोगों को जागरुक करने के लिए भारत के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों के भी पेड़ पौधे होंगे।

उन्होंने बताया कि 26 जनवरी को सुबह 8.30 बजे परियोजना के पांच एकड़ के भूखंड पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा, जिसके बाद मुख्य ट्रस्टी और IICF के सदस्य ट्रस्टियों द्वारा वृक्षों के पौधे लगाए जाएंगे।

बयान में कहा गया कि वर्चुअल मीटिंग में ये तय हुआ है कि प्रोजेक्ट की औपचारिक शुरुआत अयोध्या जिला बोर्ड से योजना की मंजूरी के आवेदन और भूखंड पर मिट्टी के परीक्षण की प्रक्रिया के साथ की जाएगी।

अयोध्या के धन्नीपुर में मस्जिद प्रोजेक्ट पर काम आने वाले गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी को शुरू हो जाएगा। धन्नीपुर मस्जिद प्रोजेक्ट में मस्जिद के अलावा एक अस्पताल, एक संग्रहालय, एक पुस्तकालय, एक सामुदायिक रसोईघर, इंडो-इस्लामिक सांस्कृतिक अनुसंधान केंद्र, एक पब्लिकेशन हाउस शामिल है।

रविवार को हुई इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (IICF) की एक मीटिंग के बाद ट्रेस के प्रवक्ता अथर हुसैन ने बयान जारी कर बताया कि गणतंत्र दिवस उत्सव के साथ ही धन्नीपुर मस्जिद प्रोजेक्ट की शुरुआत होगी।