अयोध्‍या में अबतक राम मंदिर के लिए दान में मिले इतने करोड़ रूपए , जानकर चौक जायेंगे आप

9 नवंबर, 2019 को भारत के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट की बेंच के पांच-न्यायाधीशों ने राम लल्ला के पक्ष में फैसला सुनाया और कहा कि 2.7 एकड़ में फैली पूरी विवादित जमीन को सरकार द्वारा एक ट्रस्ट को सौंप दिया जाएगा। जो साइट पर राम मंदिर के निर्माण की निगरानी करेगा।

फरवरी 2020 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की देखरेख के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के गठन की घोषणा की। बाद में 5 अगस्त 2020 को, पीएम मोदी ने राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया।

उन्होंने पुष्टि की, “अब तक राम मंदिर के निर्माण के लिए ट्रस्ट के खाते में 1,511 करोड़ रुपये जमा किए गए हैं।” श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट, जिसका गठन राम मंदिर के निर्माण और प्रबंधन की देखभाल के लिए किया गया था, उसने 15 जनवरी को देश भर में मंदिर निर्माण के लिए दान अभियान शुरू किया।

ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरि ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए पूरा देश धनराशि दान कर रहा है। हमारा लक्ष्य है कि इस दान अभियान को देश भर के 4 लाख गांवों और 11 करोड़ परिवारों तक पहुंचा जाए।”

उन्‍होंने कहा, “हम 15 जनवरी से दान अभियान का संचालन कर रहे हैं और यह 27 फरवरी तक जारी रहेगा। मैं अभियान के हिस्से के रूप में सूरत में हूं। लोग ट्रस्ट में योगदान दे रहे हैं। 492 वर्षों के बाद धर्म के लिए लोगों को कुछ करने के लिए फिर से ऐसा अवसर मिला है।”

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए देश भर में जनता द्वारा अब तक 1,500 करोड़ रुपये से अधिक का दान किया जा चुका है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ने यह भी घोषणा की कि 15 जनवरी से शुरू होने वाले दान अभियान का समापन 27 फरवरी को होगा।