अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटीस ने कहा, दक्षिण एशिया में शांति बरकरार रखने के लिए PM मोदी करें समर्थन

अमेरिका ने पाकिस्‍तान को एक बार फिर से आतंकवाद पर कड़ा संदेश दिया है। अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटीस ने कहा है कि अब समय आ गया है जब हर किसी को यूनाइटेड नेशंस (यूएन) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उन प्रयासों को सपोर्ट करना चाहिए जो दक्षिण एशिया में शांति बरकरार रखने के लिए किए जा रहे हैं। इसके साथ ही मैटीस ने पाक से फिर कहा है कि अगर वह चाहता है कि अफगानिस्‍तान में जारी युद्ध को खत्‍म होना चाहिए तो फिर उस तालिबान को वार्ता की मेज पर लाने में अहम किरदार निभाना होगा।

पाकिस्‍तान को भी आगे आना होगा

मैटीस ने यह बात उस समय कही जब वह मीडिया के उस सवाल का जवाब दे रहे थे जो राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की पाक पीएम इमरान खान को लिखी चिट्ठी से जुड़ा था। अपनी चिट्ठी में ट्रंप ने अफगानिस्‍तान में शांति के लिए इमरान की मदद मांगी है। ट्रंप ने चिट्ठी में यह बात साफ कर दी है कि अमेरिका-पाकिस्‍तान की साझेदारी के लिए इस मुद्दे को पाकिस्‍तान का पूरा समर्थन मिलना सबसे ऊपर है। मैटीस सोमवार को पेंटागन में थे और यहां पर मीडिया को संबोधित कर रहे थे। मैटीस ने कहा, ‘अमेरिका उप महाद्वीप में अब हर जिम्‍मेदार देश की तरफ देख रहा है जो शांति प्रक्रिया में मदद कर सके और अफगानिस्‍तान में जारी युद्ध को खत्‍म किया जा सके जिसे अब 40 वर्ष से ज्‍यादा हो चुके हैं।’

मैटीस ने भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का बातचीत के लिए स्‍वातगत किया। मैटीस ने कहा कि हर किसी के लिए अब समय आ चुका है कि जब यूएन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ घनी और हर उस व्‍यक्ति के प्रयासों का समर्थन करना चाहिए जो दुनिया में शांति की कोशिशें कर रहे हैं। मैटीस की मानें तो अमेरिका सही रास्‍ते पर है और कूटनीतिक तौर पर हालातों को वैसे ही डील कर रहा है जैसा इसे करना चाहिए। साथ ही अफगानिस्‍तान के लोगों की रक्षा करने के लिए अपना सर्वश्रेष्‍ठ दे रहा है।