अमेरिकी रक्षा कंपनी ने केवल हिंदुस्तान को अत्याधुनिक लड़ाकू विमान F-21 बेचने का दिया ऑफर

अमेरिकी रक्षा कंपनी की तरफ से केवल हिंदुस्तान को अत्याधुनिक लड़ाकू विमान F-21 बेचने का ऑफर दिया गया है। विमान कंपनी लॉकहीड मार्टिन के ऑफिसर ने बताया है कि अगर हिंदुस्तान 114 लड़ाकू विमानों का ऑर्डर देता है तो केवल उसी को यह विमान प्रदान किए जाएंगे, अन्य किसी देश को ऐसे फाइटर जेट नहीं दिए जाएंगे।

यह लड़ाकू विमान अमेरिका जेट F-16 से बहुत अधिक एडवांस है जो कम ईंधन में लंबी दूरी तय कर सकता है। इसके साथ ही फाइटर जेट में अधिक हथियार ले जाने की क्षमता है व इसे हिंदुस्तान की जरूरतों के अनुसार ही तैयार किया गया है। लॉकहीड मार्टिन कंपनी के रणनीतिकार विवेक लाल ने जानकारी देते हुए बताया कि F-16 और F-21 में बहुत अंतर है व इस आधुनिक विमान में लगा रडार पिछले विमान की तुलना में अधिक ताकतवर है ।

कंपनी लॉकहीड मार्टिन के विवेक लाल ने बोला कि अगर हिंदुस्तान इस विमान को खरीदने का अनुबंध करता है तो यह विमान दुनिया के किसी अन्य मुल्क को नहीं बेचा जाएगा । साथ ही इस पेशकश के माध्यम से अमेरिकी कंपनी यूरोपीय व रूसी विमान कंपनियों से विमान बिक्री की रेस में आगे निकलना चाहती है । अमेरिकी विमान कंपनी ने बोला है कि अगर लॉकहीड को अनुबंध मिला तो वह हिंदुस्तान के टाटा ग्रुप के साथ F-21 अत्याधुनिक केन्द्र बनाएगी । इससे हिंदुस्तान में रक्षा निर्माण का ढांचा तैयार करने में सहायता मिलेगी ।