अमेरिका में शुरू हुआ दोबारा मतगणना, डोनाल्ड ट्रंप ने उठाया ये बड़ा कदम

केंटकी विश्वविद्याल में लॉ के प्रोफेसर जोशुआ डगलस ने कहा, जैसा कि हम जानते हैं… यह लोकतंत्र का अंत होगा। मिशिगन में दो रिपब्लिकन निर्वाचन अधिकारियों ने राज्य की सबसे बड़ी काउंटी में शुरू में गड़बड़ी के कोई साक्ष्य नहीं मिलने के बावजूद नतीजों को प्रमाणित करने से इनकार कर दिया।

इसके बावजूद मिशिगन के वायने काउंटी में मंगलवार और बुधवार को जो हुआ वह इस बात का संकेत है कि तीन नवंबर को हुए चुनावों की पुष्टि की प्रक्रिया में काम कर रहे राष्ट्र की राह में अड़चने खड़ी की जा सकती हैं। एरिजोना में, एक ग्रामीण काउंटी में अधिकारी मतों के मिलान में रुकावट डाल रहे हैं।

वहीं, ट्रंप ने जो बाइडन के निर्वाचन को पलटने के प्रयास के तहत अब मतों को प्रमाणित करने वाले चुनाव बोर्डों पर अपना ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया है। ट्रंप और उनके सहयोगी मतगणना को लेकर अनिश्चित संदेह को खत्म नही होने देना चाहते हैं। यह जंग उन राज्यों पर केंद्रित है जो परिणाम के लिहाज से महत्वपूर्ण थे और जिन्होंने बाइडन की जीत पर मुहर लगाई।

उन्होंने आरोप लगाया कि वे सबसे खराब अनियमितताओं के केंद्र थे, हालांकि अवैध गतिविधि का कोई सबूत प्रस्तुत नहीं किया गया है। मिल्वौकी और डेन काउंटियों में भर्ती शुक्रवार से शुरू होगी और एक दिसंबर तक चल सकती है। यहां डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन को ट्रंप के 2,13,157 की तुलना में 5,77,455 वोट मिले हैं।

विस्कॉन्सिन इलेक्शन कमीशन ने बुधवार देर रात को री-काउंट शुरू करने के लिए गुरुवार को एक आदेश जारी करने की मंजूरी दी। इसके लिए निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विस्कॉन्सिन के दो सबसे बड़े काउंटियों में वापसी के लिए दोबारा मतगणना की एक याचिका दायर कर आवश्यक 30 लाख डॉलर का भुगतान किया था।