अमेरिका ने सोमालिया पर किया अटैक

अमेरिकी मिलिट्री ने सोमवार को दावा किया है कि उन्होंने सोमालिया में छह जगहों पर हवाई हमले कर 62 आतंकियों को मार गिराया है। सोमालिया में अल-शबाब आतंकी संगठन के ठिकानों पर अटैक कर अमेरिका ने अपने बयान में कहा कि उनकी सेना ने पिछले सप्ताह शनिवार को 4 जगहों पर हमले कर 32 आतंकियों को मार गिराया, वहीं रविवार को भी आतंकियों के खिलाफ जारी ऑपरेशन में 28 को मौत के घाट उतारा गया।

नवंबर 2017 के बाद सोमालिया में यह आतंकियों के खिलाफ यह अब तक की सबसे खतरनाक कार्रवाई की गई है। पिछले साल नवंबर में अमेरिकी सेना ने सोमालिया में 100 से अधिक आतंकियों का सफाया कर दिया था। हालांकि, इन हवाई हमलों में पिछले एक साल में 400 से ज्यादा निर्दोष नागरिकों की भी मौत हुई हैं।

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद सोमालिया में आतंकियों के खिलाफ कई बार कार्रवाई हुई है। सोमालिया के पड़ोसी मुल्क जिबूती में ही अमेरिका की सेना का बेस है। सोमालिया में अल-शबाब आतंकी संगठन का दबदबा है।

कौन है अल-शबाब?

अल-शबाब का मतलब- अरब के युवा है। सोमालिया में अल-शबाब युवाओं का एक कट्टर आतंकी संगठन है, जिसने 2006 में राजधानी मेगादिशू पर कब्जा भी कर लिया था। हालांकि, बाद में इथोपिया की सेना ने वहां से आतंकियों को खदेड़ दिया था। अल-शबाब में सोमालिया के अलावा कई विदेशी जिहादी भी है, जो अमेरिका और यूरोप से भी ताल्लुक रखते हैं। अल-शबाब भी एक प्रतिबंधित आतंकी संगठन है, जिसमें करीब 10,000 जिहादी हैं। अल-शबाब इस्लाम की वहाबी विचारधारा को समर्थन करता है, लेकिन सोमालिया में ज्यादातर सूफी है।