अमेरिका ने चीन को दी ये बड़ी चेतावनी, कहा अगर भारत की तरह आँख उठाई तो…

लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक लगभग सभी क्षेत्रों में कड़ी चौकसी बरती जा रही है क्योंकि दक्षिणी पैंगोंग क्षेत्र में चीन को करारा झटका लगा था और वह नए सिरे से प्रयास करने की कोशिश कर सकता है.

 

लद्दाख में पिछले कुछ महीनों से जारी तनाव के बीच चीनी सेना ने अरुणाचल प्रदेश से सटे हिस्सों में अपनी मूवमेंट बढ़ाई है. हालांकि चीन की हर हरकत पर भारतीय सेना और सुरक्षा एजेंसियों के अफसर नजर बनाए हुए हैं. साथ ही चीन की किसी भी हरकत से निपटने के लिए भारतीय सेना भी पूरी तरह तैयार है.

इसके साथ ही विभाग ने यह भी कहा, ‘विवादित क्षेत्रों के बारे में हम सिर्फ यह कह सकते हैं कि भारत और चीन को द्विपक्षीय रास्ते के जरिए उन्हें सुलझाने के लिए हम प्रेरित करते हैं और सैन्यबल इस्तेमाल न करने की अपील करते हैं.’

अमेरिका ने अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) को लेकर भारत का पक्ष लिया है. अमेरिकी विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि करीब छह दशकों से अमेरिका, अरुणाचल प्रदेश को भारतीय क्षेत्र मानता आया है. हम वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास सैन्य या असैन्य कार्रवाइयों द्वारा क्षेत्रीय दावों को आगे बढ़ाने वाले किसी भी एकतरफा प्रयास का पुरजोर विरोध करते हैं.