अमेरिका: गृह सुरक्षा विभाग ने नए प्रस्तावों पर आम जनता से मांगी राय

अमेरिकी प्रशासन जल्द ही एच1 बी वीजा देने के नियमों में बड़ा फेरबदल करने जा रहा है. नए प्रस्तावों के मुताबिक यह वीजा उन्हीं विदेशी नागरिकों को मिलेगा, जिन्होंने अमेरिकी शिक्षण संस्थानों से उच्च एजुकेशन प्राप्त की हो या फिर उनको काफी सैलरी दी गई हो.

आम जनता से मांगे विचार

अमेरिका के गृह सुरक्षा विभाग ने नए प्रस्तावों पर आम जनता से राय मांगी है. यह राय 3 दिसंबर से प्रारम्भ होकर के 2 जनवरी के बीच दी जा सकती है. अगर इन प्रस्तावों का अनुमोदन मिल जाता है तो अभी तक जिन नियमों के तहत विदेशी नागरिकों को एच1बी वीजा मिलता था, उसमें बहुत ज्यादा परिवर्तन आ जाएगा.

प्रतिभाशाली विदेशी नागरिकों के लिए उठाया कदम

अमेरिका के गृह सुरक्षा विभाग (डीएचएस) ने बुधवार को बोला कि अमेरिकी नागरिकता  आव्रजन सेवा इस विषय में जनवरी 2019 तक नया प्रस्ताव लाने की योजना बना रही है.इसका उद्देश्य विशेष व्यवसाय की परिभाषा को संशोधित करना है ताकि एच1बी वीजा के माध्यम से बेहतर  प्रतिभाशाली विदेशी नागरिकों पर ध्यान केंद्रित किया जा सके.

डीएचएस ने बोला कि वह अमेरिकी कामगारों  उनके वेतन भत्तों के हितों को ध्यान में रखते हुए एच1बी वीजा के नियमों में संशोधन करेगा. अमेरिकी गवर्नमेंट ने बोला कि एच-1बी वीजा धारकों को नियोक्ताओं से उचित वेतन सुनिश्चित करने के लिए गृह सुरक्षा विभाग  भी कदम उठाएगा.

एच4 वीजा में भी परिवर्तन

अमेरिका एच4 वीजा में उस नियम को समाप्त करने की तैयारी कर रहा है, जिससे हजारों आव्रजक पेशेवरों के ज़िंदगी साथी अमेरिका में काम करने के पात्र हो जाते हैं. इस नियम को खत्म करने से 70 हजार से अधिक एच4 वीजा धारक प्रभावित होंगे. यह वीजा एच1बी वीजा धारकों के पत्नी या पति को दिया जाता है. ओबामा प्रशासन ने 2015 में इसे प्रारम्भ किया था.

पिछले वर्ष 60 हजार से  भारतीयों को मिला ग्रीन कार्ड 

अमेरिका में पिछले वर्ष 60,394 हिंदुस्तानियों को ग्रीन कार्ड मिले जबकि यहां स्थायी तौर पर रहकर कार्य करने की छूट देने वाली इस सुविधा के लिए छह लाख इंडियन इंतजार कर रहे थे. अप्रैल, 2018 के आंकड़ों के मुताबिक, 6,32,219 इंडियन प्रवासी, उनकी पत्नियां  बच्चे ग्रीन कार्ड मिलने का इंतजार कर रहे हैं.

पिछले वर्ष जिन 60,394 हिंदुस्तानियों को ग्रीन कार्ड मिले, उनमें से 23,569 लोगों को रोजगार के आधार पर ये कार्ड मिले. अमेरिका में ग्रीन कार्ड प्राप्त होने के बाद आदमी स्थायी तौर पर यहां रह सकते हैं  कार्य कर सकते हैं.

वहीं 20,549 ग्रीन कार्ड हिंदुस्तानियों के करीबी रिश्तेदारों (पत्नी, बच्चों, माता-पिता) को मिले. इसके अतिरिक्त 14,962 कार्ड परिवार से जुड़ी श्रेणी के लोगों को मिले. अमेरिका के गृह मंत्रालय की ओर से दो अक्तूबर को ये हालिया आंकड़े जारी किए गए. इसके मुताबिक ग्रीन कार्ड प्राप्त करने वाले हिंदुस्तानियों की संख्या में छोटी कमी आई है.