अमेरिका को नुकसान पहुँचाने के लिए चीन के वैज्ञानिको ने बनाया ये, बिगड़ सकते हालात

गौरतलब है कि अमेरिका सरकार की उपरोक्त कार्यवाइयों से चीन में वैज्ञानिक व तकनीक विकास की प्रवृत्ति को नहीं रोका जा सकता है, इस के विपरीत वह कई हद तक चीन के नवाचार के कदम को तेज़ करने के लिए प्रेरित करेगा। हाल में चीन विमानन टायर, चिप आदि केंद्रीय तकनीक का तेजी से विकास कर रहा है। चीन अमेरिका के दबाने का निपटारा करने की तैयारी में है।

इधर के दो हफ्तों में टेस्ला, वोल्वो समेत करीब 3500 अमेरिकी कंपनियों ने अमेरिकी सरकार पर मुकदमा चलाया और कहा कि अमेरिकी सरकार द्वारा 3 खरब यूएस डॉल मूल्य वाले चीनी उत्पादों पर टैरिफ बढ़ाने की कार्यवाई गैरकानूनी है।

मौजूदा अमेरिका सरकार लाठी उठाकर अन्य देशों के प्रतिद्विंदियों को धमकी देती रहती है। वास्तव में अमेरिका की इस कार्यवाई ने बाहरी दुनिया को यह संकेत दिया कि अमेरिकी बाजार में राजनीतिक जोखिम निरंतर बढ़ता रहा है।

यह न सिर्फ और अधिक चीनी उद्यमों के अमेरिका में निवेश करने से रोकेगा, बल्कि और अधिक निहित निवेशकों को भी डरा देगा और इससे अमेरिका की प्रतिस्पर्धा शक्ति को क्षति पहुंचेगी।

हाल में ब्रिटिश फ़ाइनैन्शयल टाइम्स के मशहूर पत्रकार चेम्ज खिनगी ने एक लेख लिखकर कहा कि चीन के साथ वैज्ञानिक युद्ध करने से अमेरिका को संभवतः हार मिलेगी। लेख में कहा गया कि हालिया वाशिंगटन के सामने यह समस्या आती है कि चाहे छोटी या लंबी अवधि में हो, चीनी वैज्ञानिक व तकनीक उद्यमों को दबाया जाना अमेरिका के लिए हितकारी है।