अमेरिका और चीन के बीच बिगड़े हालात, शुरू हो सकता युद्ध

चीन खनिज संपदा से भरपूर पूरे साउथ चाइना सी पर दावा करता है। यह इलाका दुनिया का बड़ा ट्रेड रूट भी है। हालांकि, फिलीपींस, ब्रुनेई, वियतनाम, मलेशिया और ताइवान चीन के दावे को खारिज करते रहे हैं।

अमेरिका ने कहा है कि चीन कोरोना वायरस महामारी (Corona Pandemic) का फायदा उठाकर दक्षिण चीन सागर में अपनी उपस्थिति बढ़ाने की फिराक में है।

इस मुददे को विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने साउथ चाइना सी में ड्रैगन के दावे को खारिज करते हुए कहा कि चीन को अंतरराष्ट्रीय कानून को मानना चाहिए। गौरतलब है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के वक्त से ही चीन के साथ अमेरिका के रिश्ते तल्ख रहे हैं।

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने फिलीपींस के विदेश मंत्री टेड्रो लोकिन के साथ बातचीत में कहा कि अमेरिका दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के साथ खड़ा है। व्हाइट हाउस द्वारा जारी बयान में कहा गया है.

‘विदेश मंत्री ब्लिंकेन ने कहा कि अमेरिका दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के साथ पूरी तरह से खड़ा है और उस इलाके में किसी प्रकार की दबाव की राजनीति नहीं हो सकती है।’

अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) भी चीन और अमेरिका के बीच रिश्तों में सुधार होते नहीं दिख रहे हैं। जो बाइडन प्रशासन ने अमेरिका ने साउथ चाइना सी (South China Sea) में वाशिंगटन के जंगी जहाज भेजने को अंतरराष्ट्रीय कानूनों के तहत सही बताया है।

बाइडन प्रशासन ने ड्रैगन की इस आपत्ति को खारिज कर दिया है। यही नहीं, अमेरिका ने यह भी साफ कर दिया है कि वह दक्षिण एशियाई देशों के साथ मजबूती के साथ खड़ा रहेगा।