U.S. President Donald Trump listens during a meeting to "discuss fighting human trafficking on the southern border" in the Cabinet Room of the White House in Washington, U.S., February 1, 2019. REUTERS/Jim Young - RC11AE9CBAE0

‘अमेरिका और कोलंबिया वेनेजुएला में चल रहे लोकतांत्रिक और मानवीय संकट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान ड्यूक माक्र्वेज ने संयुक्त रूप से कहा कि वह वेनेजुएला में चल रहे राजनीतिक संकट को दूर करने के लिए एक साथ काम करने और मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। संयुक्त बयान में बुधवार को कहा गया,”अमेरिका और कोलंबिया वेनेजुएला में चल रहे लोकतांत्रिक और मानवीय संकट को दूर करने के लिए कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध है।

दोनों देश वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति जुआन गुआइदो का पुरजोर समर्थन करते हैं और राष्ट्रपति गुआइदो को मान्यता देकर क्षेत्र में शांति और स्थिरता का समर्थन करने के लिए दुनिया भर के सभी देशों से आह्वान करते हैं। इससे पहले दिन में श्री ट्रम्प और श्री ड्यूक ने व्हाइट हाउस में द्विपक्षीय बैठक की। बैठक में राष्ट्रपतियों ने वेनेजुएला को मानवीय सहायता की’बड़ी’राशि भेजने का वादा किया।

ट्रम्प ने यह स्पष्ट करने से इनकार कर दिया कि क्या अमेरिका पड़ोसी वेनेजुएला में चल रहे संकट के बीच कोलंबिया को अतिरिक्त सैनिक भेजेगा, उन्होंने संवाददाताओं से कहा हम देखेंगे। विपक्षी नेता गुआइदो ने 23 जनवरी को खुद को वेनेजुएला का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया और अमेरिका तथा कोलंबिया समेत कई लैटिन अमेरिकी देशों द्वारा इसे तुरंत मान्यता दी गई। वर्तमान राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के नेतृत्व को इस बीच रूस और चीन ने भी समर्थन दिया है।