अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं को गुफा में नज़र आने लगा ये, जानकर लोग हो रहे हैरान

बाबा अमरनाथ यात्रा के पांचवें दिन 16,745 श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन किए। इसके साथ ही इन पहले पांच दिनों के दौरान 67,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ यात्रा की है। अब शनिवार को 5,124 यात्रियों का जत्था जम्मू से पवित्र गुफा के लिए रवाना हुआ है।


यात्री शनिवार को भगवती नगर यात्री निवास दो सुरक्षा काफिले में कश्मीर घाटी के लिए रवाना हुए हैं। अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से प्रारम्भ हुई थी। एक पुलिस ऑफिसर ने कहा, “इनमें से बालटाल आधार शिविर के लिए 1,994 यात्री पहले सुरक्षा काफिले में तड़के तीन बजे रवाना हुए, जबकि 3,130 यात्री दूसरे सुरक्षा काफिले में पहलगाम आधार शिविर के लिए तड़के 3.20 बजे रवाना हुए। ”

तीर्थयात्रा 15 अगस्त को होगी संपन्न

क्षेत्रीय मौसम ऑफिस ने अपने पूर्वानुमान में शनिवार को पवित्र गुफा के दोनों मार्गो पर आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहने की बात कही है। समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित अमरनाथ गुफा तीर्थस्थल पर इस वर्ष की 45 दिवसीय वार्षिक हिंदू तीर्थयात्रा 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ संपन्न होगी।

तीर्थयात्रियों के लिए हेलीकॉप्टर सुविधा

श्रद्धालू पवित्र गुफा के लिए पारंपरिक पहलगाम मार्ग से या बालटाल मार्ग से पहुंचते हैं। दोनों आधार शिविरों में तीर्थयात्रियों के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं उपलब्ध हैं। लोकल मुसलमानों ने हमेशा यह सुनिश्चित करने में मदद की है कि उनके हिंदू भाई सरलता व सुविधा के साथ यात्रा कर सकें।