अब WHO पता लगाएगी कहां से फैला कोरोना वायरस, खबर लगते ही चीन का हुआ ये हाल

चीन ने गुरूवार को कहा कि वह कोरोना वायरस के उत्पत्ति स्थल का पता लगाने के वैश्विक प्रयासों में विश्व स्वास्थ्य संगठन की मदद करने को तैयार है।

दुनिया में महामारी फैलने को लेकर चीन इसलिए सवालों के घेरे में है क्योंकि तमाम विशेषज्ञ कोरोना वायरस का उत्पत्ति स्थल चीनी शहर वुहान को मानते हैं और उनका आरोप है कि चीन ने समय रहते इस घातक वायरस के बारे में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं कराई। वायरस के मूल का पता लगाने में मदद करने संबंधी चीन का बयान ऐसे समय आया है जब संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी के विशेषज्ञ मध्य चीनी शहर का दौरा करने की तैयारी कर रहे हैं।

WHO के प्रवक्ता हेडिन हैल्डर्सन ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि मैं इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि एजेंसी की 10 लोगों की टीम कोरोना वायरस के उत्पत्ति स्थल की जांच करने अगले महीने वुहान शहर का दौरा करेगी।

हालांकि WHO के इस ऐलान के बाद शक जताया था कि चीन इसकी इजाज़त देगा या नहीं? लेकिन दुनिया भर में आलोचनाएं झेल रहा चीन इस जांच के लिए तैयार हो गया है। चीन ने कहा है कि जनवरी 2021 में वुहान आने वाली WHO की टीम की पूरी मदद की जाएगी।

कोरोना संक्रमण ने पूरी दुनिया को अपने चपेट में ले रखा है और शुरुआत से ही इस वायरस के नाम से चीन के नाम के साथ सुर्खियों में रहा है। कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन के वुहान शहर से हुई ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ऐलान किया कि WHO की अंतरराष्ट्रीय टीम कोविड-19 वायरस की उत्पत्ति की जांच के लिए जनवरी में चीन जाएगी। WHO ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।