अब सांवली स्किन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

आजकल हर कोई सांवली स्किन से परेशान है, इसके लिए हर दिन कुछ ना कुछ उपाय करना पडता है, लेकिन फिर भी स्किन सुंदर नहीं बन पाती हैं। इसकी मुख्य वजह हैं एक तो हमारा रंग बचपन से ही सांवला है, तो स्किन सांवली रहती है, चाहे फिर आप कितने भी उपाय कर लो।

स्किन वैसी की वैसी रहेगी। लेकिन अगर आप की पहले से स्किन गौरी है, लेकिन सूर्य की हानिकारक विकिरण, धूल- मिट्टी, प्रदूषण की वजह से स्किन सांवली हो गई है तो आप कुछ उपाय करके फिर से सुंदर ​त्वचा पा सकते है।

स्किन को प्रदूषण से बचाने और स्किन को साफ करने के लिए आप कई क्रीमों का यूज करते तो हैं लेकिन उससे कोई खास फायदा नहीं होता है। लेकिन हम आपको जो टिप्स बता रहे हैं, उन्हे आप सुबह उठकर अपनाएंगे तो स्किन सुंदर और खूबसूरत बनेगी। चलिए जानते हैं सुंदर स्किन के राज के बारे में…

हर सुबह धोए अपना चेहरा: आप अगर हर सुबह उठते ही सबसे पहले अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएंगे। तो इससे आपके चेहरे पर जमीं धूल-मिट्टी और गंदगी साफ हो जाती है। इससे चेहरे पर निखार और चमक आती है। मगर इस बात का ध्यान रखें कि चेहरा धोने के लिए फेसवॉश और साबुन का यूज न करें क्योंकि इसमें केमिकल होते हैं। ये न सिर्फ चेहरे को नुकसान पहुंचाते है बल्कि इससे त्वचा रूखी भी होने लगती है। इसके अलावा इससे चेहरे की चमक भी चली जाती है।

ये टिप्स अपनाएं: सबसे महत्वपूर्ण होता हैं हमारे हर सुबह का नाश्ता। क्योंकि सुबह के नाश्ते से ही हमारे शरीर को एनर्जी मिलजी है। इसकी वजह से स्किन में चमक आती है। इसलिए हर रोज सुबह का नाश्ता हल्का-फुल्का कीजिए और मसालेदार भोजन से दूर रहें। मसालेदार भोजन से चेहरे पर दाग-धब्बे और कील-मुहांसे की परेशानी हो जाती है। इसके अलावा इससे पेट में गैस, एसिडिटी और कब्ज की शिकायत रहती है, जिसका असर चेहरे पर भी होता है। सुबह के वक्त हमेशा दलिया, ओट्स, हरी सब्जियां और फलों का सेवन कीजिए। इससे त्वचा पर निखार और चमक बनी रहेगी।