अब बर्फ के प्रयोग से करे अपने वजन को कम, जानिए ये है तरीका

आज तक आप बर्फ का प्रयोग आपने चीजों को ठंडा करने से लेकर फेशियल के लिए किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं इससे आप शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न कर सकते हैं.
 कई अध्ययन में यह बात सामने आई है कि शरीर के कुछ हिस्सों पर बर्फ लगाने से फैट बर्न करने में मदद होती है. आइए जानते हैं आइस थेरेपी के बारे मेंफिटनेस है तो सब बेहतर है.
 आजकल ज्यादातर लोग इस बात को समझने लगे हैं. फिटनेस की राह में सबसे बड़ी बाधा होती है शरीर के कुछ खास हिस्सों पर जमी चर्बी. खासतौर से महिलाएं पेट  लोअर बैक एरिया में जमी चर्बी से बहुत परेशान होती हैं. जो लगातार व्यायाम से भी कम नहीं हो पाती. अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो आप इसके लिए आइस थेरेपी का भी प्रयोग कर सकते हैं.

क्या है आइस थेरेपी इन दिनों बर्फ का कई तरह से प्रयोग किया जा रहा है. खाने –पीने के साथ ही कई बार मसाज करने के लिए भी बर्फ यानी आइस का प्रयोग किया जाता है. इसी तरह शरीर के कुछ खास हिस्सों से फैट बर्न करने के लिए आइस का प्रयोग किया जाता है. इसे आइस थेरेपी बोला जाता है.

बॉडी को टोनअप भी करती है आइस थेरेपी कई अध्ययन बताते हैं कि शरीर के कुछ हिस्सों में बर्फ लगाने से फैट बर्न करने में सहायता मिलती है. शरीर के जिन हिस्सों में ढीलापन है, वह उन्हें स्लिम और फर्म बनाने में मदद करती है. आइस थेरेपी टिश्यू को टाइट करने और बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करती है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है.
ऐसे करें उपयोग आइसथेरेपी का उपयोग करने के लिए आप आइसबैग्स, कारागार पैक्स और अन्य उपायों से फैट बर्न कर सकते हैं. अगर आप घर पर इस थेरेपी का फायदा उठाना चाहते हैं तो आप एक जिप लॉक बैग में बर्फ के कुछ टुकड़े डालें  उसे प्रभावित जगह पर लगाएं. अगर आपके पास जिप लॉक बैग नहीं है तो आप बर्फ के टुकड़ों को कपड़े में लपेटकर भी प्रयोग कर सकते हैं. अगर आप इस थेरेपी को  भी अधिक प्रभावशाली बनाना चाहते हैं तो आप पहले अपनी स्किन को मिट्टी की मदद से साफ करें. इससे शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है. अब आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं.
इसका रखें ध्यान वैसे तो आप घर पर ही पानी की मदद से बर्फ जमाकर उसका प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन बाजार में पानी के अलावा भी कई तरह के तेल और हर्ब से मिली बर्फ मिलती है, जिनका प्रयोग करने से वेटलॉस बहुत ज्यादा तेजी से होता है. आप चाहें तो इसका भी इस्तेमाल भी करें. घर पर इस थेरेपी का प्रयोग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप कभी भी बर्फ को सीधे स्किन पर नहीं लगाएंगे. इसे हमेशा किसी कपड़े या जिप लॉक बैग में रखकर ही प्रयोग करें.