अब इमरान खान को नहीं नशीब होगी सुबह की चाय, दूध की बूंद-बूंद के लिए तरसेगा पाकिस्तान

कंगाली के मुहाने पर खड़े पाकिस्तान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। अंतराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान अपनी छवि सुधारने में लगा है तो वहीं आंतरिक स्तर पर महंगाई की मार झेल रहा है। पाकिस्तान में महंगाई सातवें आसमान पर पहुंच चुका है। खाने-पीने की चीजों की कीमत लगातार बढ़ रहे हैं। टमाटर की कीमत पहले से आसमान छू रही है अब दूध की कीमत जरूरत से ज्यादा बढ़ गई है।

पाकिस्तान में दूध की कीमतें आसमान छू रही है। कराची डेयरी फामर्स असोसिएशन ने दूध की कीमतों में एक साथ 23 रुपए की बढ़ोतरी कर दी है। असोसिएशन द्वारा की गई इस बड़ी बढ़ोतरी की वजह से रिटेल में दूध की कीमत 180 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई है। पाकिस्तानी अखबार द डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक बढ़ती महंगाई के चलते प्रशासन ने दूध की कीमत 94 रुपए तय की है, लेकिन बड़ी संख्या में दूध विक्रेता इसे 120 रुपए से 180 रुपए प्रति लीटर बेच रहे हैं।

पाकिस्तान में जीना मुहाल

पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। सब्जी, दूध, फल आदि सभी की कीमतें आसमान छू रही हैं। सरकार भले ही कोशिश कर रही है, लेकिन वो महंगाई पर लगाम लगाने में नाकाम हो रही है। खाने पीने की चीजें पहले ही आसमान छू रही थी अब दूध जैसी जरूरी चीज लगातार महंगी होती जा रही है। खुदरा बाजार में दूध 180 रुपए प्रति लीटर तक बिक रहा है। डेयरी असोसिएशन ने सरकार पर आरोप लगाया कि उन्होंने कई बार दूध की कीमत बढ़ाने का अनुरोध किया, लेकिन उनकी मांगों को तव्वजो नहीं दी गई, जिसके बाद अब उन्होंने खुद से दूध की कीमतें बढ़ानी पड़ी।

6 साल के उच्चतम स्तर पर महंगाई

पाकिस्तान में महंगाई 6 साल के उच्चतम स्तर पर है। मार्च में महंगाई दर 9.41% पहुंच गई। ये महंगाई दर नवंबर 2013 के बाद से सबसे अधिक है। इसपर काबू पाने के लिए केंद्रीय बैंक ने ब्याज दर को 10.75% कर दिया है। हालांकि ब्याज दर बढ़ने की वजह से पाकिस्तान में कुछ कंपनियों ने अपना कारोबार तक समेटना शुरू कर दिया है। वहीं पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार पाकिस्तान में महंगाई बढ़ने की वजह से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों की संख्या में 40 लाख का इजाफा होगा। वहीं 10 लाख से ज्यादा लोग बेरोजगार हो जाएंगे। पाकिस्तान पर दिवालिया होने का संकट मंडराने लगा है।