अब आधार कार्ड के लिए ये सारी सुविधाए देगी UIDAI, जानिए ऐसे…

आधार कार्ड प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए जरूरी दस्तावेज है. आधार कार्ड केवल एक दस्तावेज ही नहीं है, बल्कि पहचान लेटर है.
 किसी भी वित्तीय लेनदेन  सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार बेहद महत्वपूर्ण है. आधार में न सिर्फ आपके एड्रैस की जानकारी होती है, बल्कि इसमें आदमी की बायोमेट्रिक जानकारी भी होती है.
आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आपको नवजात का आधार बनवाने की सुविधा भी देती है. अगर आप भी अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इधर जानें कि आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा. यदि आपका बच्चा पांच वर्ष से कम है तो आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि इस तरह के मुद्दे में बच्चे का बायोमेट्रिक पंजीकृत नहीं किया जाता है.
बच्चे का आधार नंबर लेने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि उसके माता-पिता के पास आधार नंबर हो. बच्चा जब पांच वर्ष का हो जाएगा तभी उसका बायोमेट्रिकपंजीकृत होगा  बच्चा जब 15 वर्ष का हो जाएगा तो दोबारा उसका बायोमेट्रिक डाटा पंजीकृत कराना होगा. बायोमेट्रिक के साथ ही बच्चे की फोटो भी ली जाएगी.
अगर आपका बच्चा पांच से 15 वर्ष के बीच है तो आधार नंबर जारी करने की प्रक्रिया बड़े आदमी की तरह ही है. बहुत से अस्पतालों ने अब अपने यहां पैदा होने वाले बच्चों का आधार पंजीकरण कराने की सुविधा प्रारम्भ कर दी है. इन अस्पतालों ने बच्चे के बर्थ सर्टिफिकेट के साथ आधार का पंजीकरण स्लिप भी माता-पिता को देना प्रारम्भ कर दिया है.