अपने बालों के साथ आप हर रोज करते है ये गलती, जो आपकी खूबसूरती कर रही बर्बाद

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ने लगते हैं। अगर आपके बाल भी समय से पहले झड़ रहे हैं तो ये एक चिंता का विषय है। प्रत्येक व्यक्ति काले और घने बालों की चाहत रखता है। बालों का असमय झड़ना किसी को अच्छा नहीं लगता। बाल झड़ने का सीधा असर खूबसूरती पर पड़ता है। कम बालों के कारण इंसान उम्र में भी अधिक लगता है। वर्तमान समय में यह समस्या बहुत तेज़ी से बढ़ रही है। एक अध्ययन के अनुसार, पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या महिलाओं की तुलना में अधिक पायी जाती है।

महिलाओं में खून की समस्या काफी आम बात है, जिससे कि कोई न कोई महिला जरूर परेशान रहती हैं। अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं तब आपमें बालों के झड़ने की समस्या देखने को मिल सकती है। इसके लिए डॉक्टर सबसे पहले ब्लड टेस्ट करने की सलाह देते हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि आपको किस तरह का एनीमिया हुआ है। क्योंकि, शरीर में आयरन की कमी के कारण एनीमिया होता है, जिससे कि लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होती है और बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है।

कुछ मामलों में आयरन की कमी के कारण बालों का झड़ना शुरु हो सकता हैं। जो लोग अपने आहार में आयरन पर्याप्त राशि में नहीं लेते है या जिनका शरीर पूरी तरह से भोजन में मौजूद आयरन को अवशोषित नहीं कर पाता हैं, उनमें यह समस्या दिखती हैं। यह समस्या आसानी से प्रयोगशाला में परीक्षण करके पता लगायी जा सकती है और आयरन की मात्रा बढ़ा कर इसको सुधारा भी जा सकता हैं।

गठिया, डिप्रेशन, हार्ट प्रोब्‍लम और हाई बीपी की कुछ दवाओं में ड्रग पाया जाता है, जिस कारण इन दवाओं को सेवन करने से बाल गिरने लगते हैं। बर्थ कंट्रोल दवाएं लेने से भी कुछ महिलाओं को बाल गिरने की समस्‍या का सामना करना पड़ सकता है।