अदरक की चाय पीने शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

कद्दूकस करके अदरक डालनाअदरक की चाय बनाना चाहते हैं तो अदरक साबुत नहीं डालें, बल्कि अदरक को कद्दूकस से घिसकर ही चाय में डालें। घिसी हुई अदरक ना सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि चाय को असरदार भी बनाती है। अदरक चाय में अच्छे से पक जाएगी तो आपको गले की कोई परेशानी नहीं होगी, साथ ही आपका इम्यून भी मजबूत रहेगा।

 

कूटकर अदरक नहीं डालेंअक्सर घरों में और चाय की दुकानों पर चाय में अदरक को कूट कर डालते हैं। चाय में अदरक कूटकर डालना ठीक नहीं है। जब आप चाय में अदरक डालने के लिए अदरक को ओखली में कूटते हैं तो उसका ज्यादातर रस बर्तन या छोटी ओखली में ही रह जाता है। चाय में अदरक के कम मात्रा में जाने से अदरका का स्वाद और गुण दोनों कम हो जाते हैं।

इसका नतीजा यह होता है कि अदरक अपना उतना असर नहीं दिखा पाती, जितना उसे दिखाना चाहिए। अदरक की चाय ना सिर्फ सर्दी, जुकाम, सर दर्द से राहत दिलाती है, बल्कि आपकी इम्यून पावर भी बढ़ाती है। आइए हम आपको बताते हैं कि आप अदरक का इस्तेमाल चाय में कैसे कर सकते हैं, जिससे चाय का स्वाद भी बढ़ेगा और गुण भी।

कोरोना के इस दौर में हमारे लिए अपनी हिफाजत करना बेहद जरूरी हो गया है। इसके लिए अपनी इम्यून सिस्टम को मजबूत करना होगा। आयूष मंत्रालय लगातार लोगों को सुझाव दे रहा है कि आप अपनी डाइट में ‘अदरक’का इस्तेमाल करें, ताकि आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट हो सके। आयूष मंत्रायल के सुझावों के मुताबिक हम अदरक की चाय का सेवन तो करते हैं, लेकिन हमें उसे बनाने का सही तरीका नहीं पता।