अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर साधा निशाना, कही ये बड़ी बात , सुनकर हो जाएँगे हैरान

यूपी सरकार ने यूपी के 74 जिलों में ग्राम पंचायतों को भंग कर दिया है। उत्तर प्रदेश के कुल 59,163 ग्राम पंचायतों के मौजूदा ग्राम प्रधानों का कार्यकाल 25 दिसंबर को पूरा हो गया है।

 

3 जनवरी 2021 को जिला पंचायत अध्यक्ष, जबकि 17 मार्च को क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष का कार्यकाल पूरा हो रहा है। ऐसे में प्रदेश में एक साथ ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, 823 ब्लॉक के क्षेत्र पंचायत सदस्य और 75 जिले पंचायत के सदस्यों के 3200 पदों पर चुनाव कराए जाने हैं।

उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से अगले साल 22 जनवरी तक मतदाताओं की सूची हर हाल में तैयार कर लेने का अल्टीमेटम दिया गया है।

इस बार प्रदेश में पंचायत के चारों पदों के लिए एक साथ चुनाव कराए जाने की तैयारी की जा रही है, जिसमें क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य शामिल हैं।

अखिलेश यादव ने रविवार को ट्वीट किया, ‘उप्र में भाजपा सरकार ने बिना नए चुनाव कराए ‘ग्राम पंचायतें’ भंग कर दी हैं। बड़े-बड़े चुनाव तो हो रहे हैं, लेकिन लोकतंत्र में जन प्रतिनिधित्व की सबसे छोटी इकाई के चुनावों के लिए सरकार अपने को अक्षम बता रही है, ऐसी सरकार उप्र क्या चलाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने 74 जिलों में ग्राम पंचायतों को भंग कर दिया है। पंचायत चुनाव कराए बिना ग्राम प्रधानों की शक्तियां शून्य करने को लेकर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यूपी सरकार और सीएम योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा है। अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा को लोकतंत्र की नींव पर चोट नहीं पहुंचाना चाहिए।