हुर्रियत नेता को पाक विदेश मंत्री ने किया फोन, इस मामले पर जताई कड़ी आपत्ति

भारत के अंदरूनी मामले में दखल देने से पाकिस्तान बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पहले जम्मू कश्मीर के अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारुक को फोन किया था और अब उन्होंने हुर्रियत के नेता शाह महमूद करैशी को फोन किया है। पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने पहले मीरवाइज को फोन करके कश्मीर के मसले पर बात की थी, जिसपर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई थी। भारत ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहेल महमूद को इस मसले पर तलब किया था। लेकिन बावजूद इसके पाकिस्तान ने अब हुर्रियत के नेता गीलानी से फोन पर बात की है।

जानकारी के अनुसार पाक विदेश मंत्री ने मीरवाइज को फोन करके बताया था कि जम्मू कश्मीर में कथित तौर पर मानवाधिका के उल्लंघन के मामले को पाकिस्तान वैश्विक मंच पर उठाने की तैयारी कर रहा है। पाक विदेश मंत्री के इस कदम की आलोचना करते हुए भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि यह भारत की एकता को प्रभावित करने और संप्रभुता व क्षेत्रीय एकीकरण का उल्लंघन है। हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं।

विदेश सचिव ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहेल मोहम्मद को बुलाकर कहा कि उनके देश के विदेश मंत्री शाह मेहमूद कुरेशी ने फारूक से फोन पर बात कर भारत के आंतरिक मामले में हस्तक्षेप किया है। पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहेल महमूद को विदेश सचिव विजय गोखले ने स्पष्ट रूप से कहा कि भारत सरकार को उम्मीद है कि पाकिस्तान इस तरह की कार्रवाई से दूर रहेगा। जम्मू कश्मीर की स्थिति के बारे में भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान को कहा है कि पूरा राज्य भारत का अभिन्न हिस्सा था, है और रहेगा। भारत ने कहा कि जम्मू और कश्मीर राज्य से संबंधित किसी भी मामले में पाकिस्तान का कोई स्थान नहीं है।