हिमाचल में बर्फबारी ने रोकी जिंदगी की रफ्तार

हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बर्फबारी की चलते पूरा प्रदेश जहां प्रचंड शीतलहर की चपेट में है। वहीं आम जनजीवन भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कई इलाके जहां अधेरे में डूबे हैं तो कई स्थानों पर सडकें भी बंद हैं। पेयजल स्रोत पूरी तरह जम गये हैं जिससे पीने का पानी भी उबालकर पीना पड़ रहा है।

देश-दुनिया से कटे कई क्षेत्र

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, प्रदेश में बर्फबारी के चलते अभी तक भी प्रदेश की 298 सड़कें बंद हैं जिनमें शिमला जोन में 101, मंडी जोन में 163, कांगड़ा जोन में 30 और चार राष्ट्रीय उच्च मार्ग बंद हैं। उल्लेखनीय है कि हाल ही में हुई बर्फबारी के दौरान प्रदेश की 690 सड़कें बंद थीं जिसमें से अभी तक 322 सड़कें ही बहाल हो पाई। राजधानी शिमला का संपर्क रोहड़ू, रामपुर और चौपाल से कट गया है। किन्नौर, लाहौल और चंबा का पांगी-भरमौर देश-दुनिया से कट गए हैं। मंडी के कई इलाके भी अलग-थलग पड़ गए हैं। प्रशासन ने शिकारी देवी, कमरूनाग और पराशर जाने पर रोक लगा दी है।

जिला प्रशासन ने दिए आदेश

इस बीच बर्फबारी से प्रभावित यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए शिमला जिला प्रशासन ने सुबह 9 बजे से पहले कोई भी बस ढली से कुफरी तक जाने पर रोक लगा दी है। शिमला के जिलाधीश अमित कश्यप ने आदेश जारी करते हुये कहा है कि अब अप्पर शिमला की तरफ से आने वाली बसें भी सुबह 9 बजे से पहले कुफरी नहीं पहुंचेंगी। शाम को ठियोग व अप्पर शिमला से शिमला की तरफ आने वाली बसें शाम साढ़े चार बजे से पहले ठियोग क्रॉस करेंगी। वहीं, शिमला से ठियोग और अप्पर शिमला जाने वाली बसें शाम पांच बजे से पहले ठियोग क्रॉस करेंगी।

बसों के लिए नए नियम

वहीं पर्यटकों के वाहन व पर्यटकों के ले जाने वाले अन्य वाहन भी नौ बजे से पहले ढली क्रॉस नहीं करेंगे। साथ ही शाम को पर्यटकों को साढ़े तीन बजे से पहले कुफरी से शिमला के लिए लौटना पड़ेगा। ऊपरी शिमला से शिमला आने वाले वाहन कुफरी बाजार से गुजरने वाली पुरानी कुफरी सड़क का प्रयोग करेंगे। कुफरी और उससे आगे जाने वाले सभी वाहन नए कुफरी बाईपास सडक़ से जाएंगे। प्रशासन ने एचआरटीसी प्रबंधन और निजी बस ऑपरेटरों से नए नियमों के अनुसार बसें चलाने की अपील की है।

2 फरवरी तक रहेगा मौसम खराब

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में 2 फरवरी तक मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान बारिश-बर्फबारी होने से तापमान में भारी गिरावट आने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में माह के आखिर में प्रदेश वासियों को एक बार फिर से दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आने वाले दिनों में कई और सडक़ें प्रभावित हो सकती हैं। प्रदेश में तीन फरवरी को मौसम साफ बना रहने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है। जबकि चार फरवरी को फिर से खराब होगा। इस दौरान प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश होगी।