Thursday , December 12 2019 1:42
Breaking News

स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ज्यादा जरूरी होता है नींद पूरी करना, जानिए क्यों…

नींद पूरी करना हम सभी के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ज्यादा जरूरी होता है जैसे हमारे लिए खाना खाना बहुत ज्यादा जरूरी होता है पानी पीना जरूरी होता है वैसे ही हमारे लिए नींद लेना भी बहुत ज्यादा जरूरी होता है । इंसान यदि नींद पूरी ना ले तो वह कई तरह की परेशानियों में घिर सकता है वह सिर्फ उसके स्वास्थ्य को ही नही उसके आर्थिक और निजी जीवन को भी बहुत ज्यादा प्रभावित करता है ।

नींद हर व्यक्ति को कम से कम 8 घंटे जरूर लेनी चाहिए ऐसा करना हमको मानसिक स्तर पर और शारीरक स्तर पर सुकून देता है साथ ही हमको सजग भी रखता है नींद की कमी हो जाने के कारण व्यक्ति को अल्जाइमर और दिमागी संतुलन खो जाने खतरा बना ही रहता है और कई लोग इसका शिकार हो भी चुके हैं ।

साल भर चलने वाले ग्रेट इंडियन स्लीप स्कोरकार्ड 2019 में दिल्लीवासियों के सोने के पैटर्न के बारे में कुछ दिलचस्प जानकारी सामने आई है। हर साल 15 मार्च को नींद के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए ‘वर्ल्ड स्लीप डे’ मनाया जाता है। इस अवसर पर स्लीप सॉल्यूशन कंपनी वेकफिट.को ने बेंगलुरू, दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद के निवासियों के बीच एक साल के लिए ग्रेट इंडियन स्लीप स्कोरकार्ड 2019 का आयोजन किया। लगभग 16,000 उत्तरदाताओं के साथ ग्रेट इंडियन स्लीप स्कोरकार्ड 2019 में कुछ चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। यह बताते हैं कि नींद की कमी भारत में एक देशव्यापी समस्या है।

52 % लोग रात 11 बजे से 1 बजे के बीच सोते हैं।

31 % लोग 7 घंटे से भी कम सोते हैं।

80 % लोगों को इनसोम्निया है।

दिल्लीवाले रात को जागे रहते हैं, क्योंकि वे लैपटॉप या स्मार्टफोन पर शो देखते हैं (27%) या सोशल मीडिया फीड्स को स्क्रोल करते हैं (20%) ।

90 % लोग सोने से पहले अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं।

77 % लोग हफ्ते में 1-3 दिन तक काम के समय नींद महसूस करते हैं।

88 % लोग रात को 1-2 बार नींद से उठ जाते हैं।

47 % लोगों को पीठदर्द की समस्या है।

Share & Get Rs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!