स्किन के लिए रामबाण इलाज है मसूर दाल

मसूर की दाल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करती है। इसके इस्तेमाल से आप अपनी स्किन में बदलाव देख सकते हैं। यह एक्सफोलिएटर की तरह काम करती है और स्कार्स, धब्बे और पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करती है। इसके इस्तेमाल से स्किन से एक्सट्रा ऑइल निकल जाती है जिससे पिम्पल खत्म हो जाते हैं।

Image result for स्किन के लिए रामबाण इलाज है मसूर दाल

निखार और कसावट के लिए – अगर आप चेहरे में निखार लाना चाहते हैं तो मसूर की दाल के पेस्ट में बेसन, मुल्ताननी मिट्टी जैसे इंग्रीडिएंट्स मिलाकर इस्तेमाल करें। मसूर की दाल में दूध और अंडे का सफेद भाग मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। यह पैक चेहरे में कसावट लाने में मदद करता है।

टैन रिमोवल और एंटी-एजिंग पैक की तरह – मसूर की दाल का इस्तेलमाल एंटी-एजिंग पैक बनाने के लिए किया जा सकता है, जिसमें पाउडर के साथ सूखे मावों का पाउडर भी मिलाया जाता है। उदाहरण के लिए आप इसमें अखरोट का पाउडर या बेसन मिला सकते हैं। यह स्किन की टैन निकालने में फायदेमंद है।

एक्सफोलिएट करे और एक्सट्रा ऑइल निकाले – मसूर की दाल के पाउडर में दूध मिलाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस पेस्ट, को हल्के हाथों से चहेरे पर लगाएं। यह चहेरे की डेड स्किन, पॉल्यूशन, एक्सट्रा ऑयल निकालने में मदद करता है। इसमें मिलाया गया दूध चेहरे को मॉइश्चसराइज करता है। एक साफ स्किन के लिए इसे हफ्ते में 1 बार इस्तेमाल करें।

जिन लोगों की स्किन ड्राई होती है उन्हें मसूर की डाल के पाउडर में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। कुछ देर इसे चेहरे पर लगे रहने के बाद हटा दें। ऑयली स्किन वाले लोगों को मसूर की दाल के पावडर में सफेद सिरके की कुछ बुंदें मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। वहीं अगर आपकी स्किन नॉर्मल है तो मसूर की दाल के पावडर में दही और सफेद सिरका मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाएं तो चहेरा धो लें। सफेद सिरके की जगह आप नींबू का रस भी इस्तेामाल कर सकते हैं।

पिम्पल और एक्ने में भी असरदार – मसूर की दाल के पाउडर में पिसी उड़द की दाल, बादाम का तेल, ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाने से यह एंटी एक्ने फेस पैक की तरह काम करती है।