सीबीआई ने लगाया मित्तल पर सात बैंकों से 40 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप

फरार उद्योगपति विनय मित्तल को इंडोनेशिया से प्रत्यर्पण कर भारत लाया गया है। सीबीआई अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि मित्तल पर सात बैंकों से 40 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है। उसका नाम भगोड़े आर्थिक अपराधियों की उस सूची में शामिल था, जिसमें विजय माल्या, नितिन संदेसरा, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और जतिन मेहता का नाम भी है।

सीबीआई ने मित्तल के खिलाफ 2014 और 2016 में कॉरपोरेशन बैंक और पीएनबी की शिकायत पर केस दर्ज किए थे। सीबीआई ने उसके फरार होने के बाद दिल्ली और गाजियाबाद की अदालत में सात चार्जशीट दाखिल की थीं। कोर्ट ने उसे भगोड़ा घोषित करते हुए रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था।

परिवार के साथ बाली में था मित्तल

सीबीआई का कहना है कि कड़ी मशक्कत के बाद मित्तल को उसके परिवार के साथ बाली में खोज निकाला गया। जनवरी, 2017 में उसे इंडोनेशियाई पुलिस ने गिरफ्तार किया था। हाल में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने उसके प्रत्यर्पण को मंजूरी दी थी।

इसके बाद उसे अक्टूबर की शुरुआत में भारत लाया गया। यहां उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। मित्तल के अलावा सीबीआई ने 46 लाख रुपये की धोखाधड़ी केस में वांछित मोहम्मद याहया को बहरीन से भारत लाने में भी सफलता हासिल की है।