Breaking News

सार्क की बैठक के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच बनी तनाव की स्थिति

अमेरिका के न्यूयॉर्क में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) की बैठक के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति देखने को मिली। विदेश मंत्री स्तर की बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारत से सुषमा स्वराज पहुंची।

Related image

वह भाषण देने के बाद बैठक से निकल गईं। इसपर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपनी नाराजगी जताई। यह बैठक गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र आमसभा से इतर न्यूयॉर्क में ही हुई थी। इस बैठक में सार्क देशों के विदेश मंत्रियों ने हिस्सा लिया था।

loading...

अपने अगले कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए सुषमा स्वराज भाषण देने के बाद निकल गईं। दरअसल, इसके बाद ही पाकिस्तान के विदेश मंत्री का भाषण था। स्वराज के इस तरह बैठक से चले जाने पर कुरैशी ने कड़ी आपत्ति जताई। हालांकि विदेश मंत्री के जाने के बाद भारत की तरफ से विदेश सचिव विजय गोखले बैठक में मौजूद थे।

बैठक के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा, ‘अगर हम इस फोरम से कुछ चाहते हैं तो हमें आगे बढ़ना होगा लेकिन यह क्या तरीका है? मुझे यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि अगर सार्क की प्रगति में कोई बाधक है तो वह एक देश का रवैया है।’

शाह महमूद कुरैशी ने आगे कहा, हमारे बीच कोई बातचीत नहीं हुई। वह (विदेश मंत्री) बीच में ही चली गईं। शायद उनकी तबियत ठीक नहीं थी। मैंने उनका बयान सुना। उन्होंने क्षेत्रीय सहयोग की बात की। क्षेत्रीय सहयोग कैसे संभव हो सकता है जब सभी बैठकर बातचीत करने के लिए तैयार हैं और आप उसे ब्लॉक कर रहे हैं?

सूत्रों के अनुसार, स्वराज ने अपने भाषण में आतंकवाद के खात्मे के लिए मिलकर काम करने पर जोर दिया। सार्क देशों की बैठक के दौरान उन्होंने कहा, ‘हमारे लोगों के आर्थिक विकास, प्रगति और क्षेत्रीय सहयोग के लिए शांति और सुरक्षा का माहौल बेहद जरूरी है।’ उन्होंने आगे कहा, ‘हमारे क्षेत्र और विश्वभर में शांति और स्थिरता के लिए आतंकवाद अकेला सबसे बड़ा खतरा है। यह जरूरी है कि हम आतंकवाद के हर स्वरूप को खत्म करने के लिए काम करें और सहयोग का माहौल पैदा करें।’

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!