सर्दियों में अपने बालों को बनाएं सॉफ्ट और शाइनी, जानिए टिप्स

सर्दियां आते ही जहां हमारे शरीर को कई सारी बीमारियां घेर लेती हैं, वहीं हमारी त्वचा और बालों को भी बार-बार होने वाले रूखेपन और ड्राईनेस से गुजरना पड़ता है। बालों में सर्दियों में ड्राईनेस के साथ ही डैंड्रफ होना एक आम बात है। इसके अलावा बालों के टूटने और दो मुंह के होने की समस्या से भी लोग बेहद परेशान रहते हैं। क्योंकि हम जाने अनजाने अपनी गलत आदतों से बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में अगर आप इन सर्दियों में बालों को सॉफ्ट और शाइनी  बनाना चाहते हैं, तो अपनी गलत आदतों में लाना होगा। इसलिए आज हम आपको को कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं। जिससे आप कुछ ही दिनों में बालों को आसानी से सॉफ्ट और शाइनी बना सकते हैं।

सर्दियों में बालों का ऐसे रखें ख्याल, ये है सही तरीका

सर्दियों में बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के टिप्स :

1. कंडीश्नर का करें इस्तेमाल
अगर आप बालों को रोजाना या सप्ताह में 4-5 धोते हैं और कभी भी बालों को धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करते हैं। इससे बाल धीरे-धीरे
ड्राई होने लगते हैं। जिससे वो हमेशा उलझे रहते हैं और बाल टूटने लगते हैं। इसलिए अगर सर्दियों में बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाना है, तो बालों को धोने के बाद कंडीशनर को लगाना न भूलें।

2. गीले बालों को ना बांधे
बालों को अगर सॉफ्ट और शाइनी बनाना चाहती हैं, तो कभी भी गीले बालों को न बांधें। इससे बाल पूरी तरह से सूख नहीं पाते हैं और धीरे-धीरे जड़ों से कमजोर होने लगते हैं। जिससे वो टूटने लगते हैं।

3. ऑयल लगाकर ना सोंए
आमतौर पर लोग बालों में तेल लगाकर रात को सो जाते हैं। ऐसा करना बालों को नुकसान पहुंचाता है। बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए हमेशा बालों को धोने से एक घंटे पहले ही तेल लगाएं। इससे बालों में मॉश्चर बना रहता है और वो ड्राई होने से बच जाते हैं।

4. ड्रायर के इस्तेमाल से बचें
अगर आप भी गीले बालों को जल्दी सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं, तो ये आदत छोड़ दीजिए। क्योंकि ऐसा लंबे समय तक करने से बाल बेहद रूखे हो जाते हैं। जिससे वो उलझे रहते हैं और सुलझाने में टूटने लगते हैं।

5. बालों की मसाज करें
अगर बालों को सर्दियों में भी सॉफ्ट और शाइनी बनाना है, तो उसके लिए हमेशा नेचुरल तरीके अपनाना बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में हफ्ते में 2-4 बार गुनगुने तेल की मसाज करें। इससे आपके बालों की नई ग्रोथ होती है, साथ ही बालों में चमक भी आती है।