राहुल गांधी आज ग्वालियर में करेंगे रोड शो और जनसभा

राहुल गांधी सोमवार को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में चुनावी सभा को संबोधित करने वाले हैं और इस दौरान उनका रोड शो भी प्रस्तावित है। लेकिन ऐसी खबर है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस दौरान अंग्रेजों से मोर्चा लेने वाली महारानी लक्ष्मीबाई की समाधि पर नहीं जाएंगे जोकि सभास्थल से महज 300 मीटर की दूरी पर ही है। राहुल गांधी ग्वालियर के दौरे पर कई मंदिरों में माथा टेकने भी जाएंगे।

Image result for राहुल गांधी आज ग्वालियर में करेंगे रोड शो और जनसभा

राहुल गांधी ग्वालियर के दौरे पर माधवराव सिंधिया की समाधि स्थल पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। राहुल हेलीकॉप्टर से दतिया पहुंचकर मां पीतांबरा पीठ के दर्शन करेंगे। इसके बाद वहां राहुल ग्वालियर में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। राहुल अचलेश्वर मंदिर भी जाएंगे जहां भगवान शिव के दर्शन करेंगे।

रानी लक्ष्मीबाई की समाधि पर नहीं जाएंगे राहुल

इसके अलावा राहुल ग्वालियर में हजरत मीर बादशाह और गुरुद्वारा भी जाएंगे। गुरुद्वारा ग्वालियर के किले में ही है, वे 16 अक्टूबर को हेलीकॉप्टर से वहां जाएंगे। रानी लक्ष्मीबाई 18 जून, 1858 को ग्वालियर में ब्रिटिश सेना से लड़ते हुए शहीद हुई थीं। उनकी समाधि भी ग्वालियर में ही है। हाल ही में बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने ग्वालियर दौरे पर रानी लक्ष्मीबाई की समाधि पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित किया था, इसके बाद ग्वालियर के दौरे पर आ रहे राहुल गांधी के रानी लक्ष्मीबाई की समाधि पर न जाने के कारण विरोधी खेमा इसे मुद्दा बना सकता है। राहुल गांधी के कार्यक्रम में इसका कोई जिक्र नहीं है और ना ही किसी कांग्रेस के नेता ने इसपर कुछ बोला है।

राहुल गांधी की सभाएं
छोटे मैदानों पर होंगी राहुल गांधी की सभाएं

राहुल गांधी की सारी सभाएं ग्वालियर, शिवपुर, डबरा, दतिया, जौरा के छोटे मैदानों पर हो रही हैं जहां 15 हजार लोगों के बैठने का इंतजाम किया गया है। इसके पहले, राहुल गांधी की सभाएं बड़े मैदानों पर होती रही हैं जहां कम से कम 30 हजार लोगों के बैठने का इंतजाम होता था। वहीं दूसरी तरफ, राहुल गांधी की नर्मदा आरती से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को दूर रखा गया था, जबकि इस वक्त दतिया और ग्वालियर की सभाओं से उनको दूर रखा जा रहा है। दिग्विजय सिंह राहुल गांधी के ग्वालियर में होने वाले रोड शो के दौरान भी दिखाई नहीं देंगे, जबकि एमपी कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, अजय सिंह और आदिवासी नेता कांतिलाल भूरिया रोड शो के दौरान दिखाई देंगे।