यूपी में अगले माह होगी सेना की बड़ी भर्ती

फौज की वर्दी में राष्ट्री-सेवा करने के ख्वाब संजाए हैं तो आपके लिए सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका आया है। 2 दिसंबर से यूपी में कई जिलों के लिए भर्ती की रैली शुरू हो रही हैं। इन रैली में सेना के मानदंडों को पूरा करने वाले युवाओं को मौका मिलेगा। इसके लिए 16 नवंबर तक अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा, फिर आधार नंबर से अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। भर्ती 17 दिसंबर तक प्रस्तावित है।

Image result for यूपी में अगले माह होगी सेना की बड़ी भर्ती

इन जिलों के युवा शामिल हो सकेंगे

सेना भर्ती रैली में इलाहाबाद मंडल के प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशांबी समेत महाराजगंज, अंबेडकर नगर, अमेठी, रायबरेली, बस्ती, फैजाबाद, संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, सुल्तानपुर एवं कुशीनगर जनपदों के युवा शामिल हो सकेंगे। सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन है। यह सेना की आधिकारिक वेबसाइट से बेहद ही आसानी के साथ किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन में केवल आप के आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। आधार कार्ड के माध्यम से ही आप अपना एडमिट कार्ड भी प्राप्त कर सकेंगे।

कहां होंगी भर्ती

भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट ज्वाइन इंडियन आर्मी द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार 2 दिसंबर से शुरू हो रही सेना भर्ती रैली का आयोजन यूपी के फैजाबाद मिलिट्री स्टेशन पर होगा। अलग-अलग जिले के युवाओं को अलग-अलग तारीखों पर बुलाया जाएगा। रजिस्ट्रेशन करने वाले सभी अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किए जाएंगे और एडमिट कार्ड पर ही उनके रैली में शामिल होने की तारीख व रिर्पोटिंग टाइम दर्ज होगी।

एडमिट कार्ड लेकर ही उपस्थित हों

इस बार सेना रैली भर्ती में एडमिट कार्ड लेकर आने वाले अभ्यर्थियों को ही भर्ती में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। सेना भर्ती रैली में शामिल होने के लिए संबंधित जिले के अभ्यर्थियों को 16 नवंबर 2018 तक अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा और फिर आधार कार्ड नंबर का प्रयोग कर वह अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। भर्ती 2 दिसंबर से 17 दिसंबर 2018 तक प्रस्तावित है।

पदों के सापेक्ष क्या है योग्यता

1 – सोल्जर जनरल ड्यूटी के लिये अभ्यर्थी का मैट्रिक 45 परसेंट से पास और सभी विषयों में 33 परसेंट नंबर होना आवश्यक है।

2 – सोल्जर टेक्निकल के लिये अभ्यर्थी का इंटरमीडिएट पास, फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री, मैथ्‍स और इंग्लिश में 50 फीसदी नंबर और सभी विषयों में 40 परसेंट नंबर होना आवश्यक है।

3 – सोल्जर टेक्निकल (एम्युनिशन एंड एविएशन एग्‍जामिनर) के लिये अभ्यर्थी का इंटरमीडिएट पास, फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री, मैथ्‍स और इंग्लिश में 50 फीसदी नंबर और सभी विषयों में 40 परसेंट नंबर या इंजीनियरिंग (मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/ऑटोमोबाइल/कंप्‍यूटर साइंस/इलेक्‍ट्रॉनिक एंड इंस्‍ट्रूमेशन) में तीन साल का डिप्‍लोमा होना चाहिए ।

4 – सोल्‍जर नर्सिंगअसिस्टेंट/नर्सिंग असिस्टेंट वेटनरी पोस्ट के लिये अभ्यर्थी का इंटरमीडिएट पास होना आवश्यक है। साथ ही फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री, बॉयोलॉजी और इंग्लिश में 50 फीसदी नंबर और सभी विषयों में 40 परसेंट नंबर होना चाहिए । अगर कैंडिडेट ने बॉटनी, जूलॉजी या बॉयो साइंस से स्‍नातक किया है तो उनकी पासिंग परसेंटेज छोड़ी जा सकती है।

50 फीसदी नंबर होने चाहिए

4 – क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल/इनवेंट्री मैनेजमेंट पद के लिये किसी भी स्‍ट्रीम (आर्र्ट्स, कॉमर्स या साइंस) में 60 परसेंट से इंटरमीडिएट पास, साथ ही सभी विषयों में 50 फीसदी नंबर होने चाहिए, क्‍लास 10वीं या 12वीं में इंग्लिश और मैथ्‍स/अकाउंट/बुक कीपिंग समेत सभी विषयों में 50 फीसदी नंबर होना जरूरी है।

5 – सोल्जर ट्रेड्समैन के लिये 10वीं व आईटीआई होना आवश्यक है।

क्या लेकर जायें परीक्षा केन्द्र पर?

एडमिट कार्ड, बिना प्रमाणित की हुईं 20 फोटो, एजुकेशनल सर्टिफिकेट, निवास प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, धर्म प्रमाणपत्र (अगर जाति प्रमाणपत्र में सिख/हिंदू/मुस्लिम/क्रिश्चियन का जिक्र नहीं है), स्‍कूल कैरेक्‍ट सर्टिफिकेट, अविवाहित होने का प्रमाणपत्र (आयु 21 साल से कम होने पर), एनसीसी सर्टिफिकेट, स्‍पोर्ट्स सर्टिफिकेट, सिंगल बैंक अकाउंट, पैन कार्ड और आधार कार्ड।

चयन प्रक्रिया के दौरान पड़ेगी ये जरूरत

हो सकता है आपके पास इनमें से कुछ चीजें ना हो तो ऐसे में संबंधित कागजात को आवश्यक रूप से बनवा लें क्योंकि इनकी आवश्यकता भर्ती रैली में आप के चयन प्रक्रिया के दौरान पड़ेगी।