Saturday , December 14 2019 10:26
Breaking News

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे सीरीज आज, इस वजह से धोनी के खेलने में संदेह

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का आगाज शनिवार से होने जा रहा है। सीरीज का पहला मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जाएगा। यह मैच दोपहर 1:30 बजे से शुरु होगा। टी-20 सीरीज में मिली करारी हार के बाद एक तरफ भारत जहां जीत के साथ सीरीज की शुरुआत करना चाहेगा। वहीं ऑस्ट्रेलिया अपनी जीत की लय को बरकरार रखने उतरेगा। वर्ल्डकप से पहले भारत की यह आखिरी वनडे सीरीज है। ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट इस सीरीज में अलग-अलग कॉम्बिनेशन परखना चाहेगा।

भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज शुरू होने से पहले एक बड़ा झटका लगा। भारत के दिग्गज विकेटकीपर बल्‍लेबाज एमएस धोनी नेट प्रैक्टिस के दौरान चोटिल हो गए। पहले वनडे मैच में वह खेलेंगे या नहीं, इसकी अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है।

इससे पहले विराट कोहली ने कहा था कि अगर टीम मैनेजमेंट चाहेगी, तो वह चौथे नम्बर पर बल्लेबाजी करने को तैयार हैं। ऐसे में केएल राहुल को तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी करने को मिल सकता है। वहीं कोहली अंबाती रायडू की जगह चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आ सकते हैं। हालांकि रायडू पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म में हैं और उन्होंने भारत के चौथे पोजिशन पर बैट्समेन की कमी को पूरा किया है। वहीं ऋषभ पंत को बेंच पर बैठना पड़ सकता है। पंत के लिए खुद को बैक-अप विकेटकीपर के रूप में साबित करने का यह अंतिम मौका है।

कोहली ने यह भी कहा था कि इस सीरीज में वह बॉलिंग कॉम्बिनेशन के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं करेंगे। ऐसे में भारत छह बॉलिंग ऑप्शन के साथ उतर सकता है। पहले दो वनडे में भुवनेश्वर कुमार टीम में शामिल नहीं किए गए हैं। वहीं न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तेज गेंदबाज मो शमी ने शानदार गेंदबाजी की थी। जिसका फायदा उन्हें इस सीरीज में मिल सकता है। शमी और बुमराह की जोड़ी को ऑलराउंडर विजय शंकर का साथ मिल सकता है। जबिक कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल स्पिन डिपार्टमेंट संभालेंगे। केदार जाधव छठे गेंदबाज का रोल निभाएंगे।

मैक्सवेल टॉप ऑर्डर में करेंगे बल्लेबाजी
एरोन फिंच ने वनडे सीरीज शुरु होने से पहले कहा है कि विस्फोटक बैट्समैन ग्लेन मैक्सवेल को भारत के खिलाफ ऊपर खिलाया जा सकता है। फिंच ने कहा कि भारत जब ऑस्ट्रेलिया आया था, तो मैक्सवेल ने 7वें नंबर पर बल्लेबाजी की थी, जिससे टीम को नुकसान उठाना पड़ा था। हालांकि अब वह शानदार फॉर्म में हैं और टीम को इससे फायदा मिलेगा। इसके अलावा एलेक्स कैरी विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर खेलेंगे। उस्मान ख्वाजा फिंच के साथ ओपनिंग करने उतर सकते हैं। वहीं टी-20 सीरीज में कुछ खास नहीं करने वाले बल्लेबाज एश्टन टर्नर वनडे डेब्यू कर सकते हैं।

ऑस्ट्रेलियन बॉलिंग लाइन अप की बात की जाए, तो पैट कमिंस, झाई रिचर्डसन और कुल्टर नाइल तेज गेंदबाजों की कमान संभालेंगे। जबकि मार्कस स्टोइनिस इन्हें कंपनी देंगे। एडम जैंपा और मैक्सवेल स्पिन डिपार्टमेंट संभालेंगे।

रिकॉर्ड की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया ने अब तक राजीव गांधी स्टेडियम पर दो मैच खेले हैं और दोनों में जीत हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला मैच 2007 में खेला, जिसमें उन्होंने भारत को 47 रन से हराया था। वहीं 2009 में खेले गए दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को तीन रन से हराया था। 2014 से लेकर अब तक भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आठ घरेलू सीरीज खेले हैं। इसमें से वह केवल 2017 में खेले गए सीरीज के एक मैच में शतक बनाने में नाकाम रहे हैं। वहीं रोहित शर्मा और धोनी 215 छक्कों के साथ टॉप पर बने हुए हैं। ऐसे में यह रिकॉर्ड टूट सकता है।

Share & Get Rs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!