Sunday , December 15 2019 0:57
Breaking News

बुलेट ट्रेन के लिए जापान से पहली किस्त में मिलेंगे 5,591 करोड़ रुपये

मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली पहली बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए जापान के बैंक से लोन की पहली किस्त में 5,591 करोड़ रुपये मिलेंगे। अगले साल से बुलेट ट्रेन के काम में रफ्तार पकड़ने की भी उम्मीद है।
हर छह माह में लोन की किस्त का कुछ हिस्सा लिया जाएगा

बुलेट ट्रेन परियोजना पर जापान और भारत के बीच हुई सहमति के मुताबिक अब जरूरत के अनुसार हर छह महीने में लोन की रकम का कुछ हिस्सा लिया जा सकेगा।

88 हजार करोड़ के लोन के लिए सहमति दे चुका है जापान
जानकारी के मुताबिक बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए एक लाख आठ हजार करोड़ रुपये की जरूरत पड़ेगी। जिसमें से 88 हजार करोड़ रुपये का लोन देने के लिए जापान सहमति दे चुका है। अब रेलवे जरूरत के अनुसार लोन की रकम लेता रहेगा। इसी क्रम में पहली किस्त के रूप में 5,591 करोड़ रुपये लिए गए हैं। इसके साथ ही कोलकाता मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए भी 1,619 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे।

शुक्रवार शाम को किए गए दस्तखत
रेलवे से जुड़े सूत्रों का कहना है कि लोन संबंधी करार पर शुक्रवार शाम को हस्ताक्षर किए गए हैं। ये दस्तखत जापानी बैंक के भारत में प्रमुख प्रतिनिधि कातसू मतसूमा और वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के अतिरिक्त सचिव सीएम महापात्रा ने किए। जापान से आने वाली ये रकम पहले वित्त मंत्रालय के पास जाएगी। वहां से रकम रेलवे के पास जाएगी। फिर रेलवे द्वारा रकम संबंधित एजेंसी को जारी की जाएगी।

Share & Get Rs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!