Friday , December 13 2019 20:58
Breaking News

पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के १० प्राकृतिक तरीके, जो आपको कर देंगे हैरान

वसा जलाने वाली गोलियां कुछ दिनों में आपकी मनचाही कमर का आकार पाने में मदद कर सकती हैं, लेकिन लंबे समय में, ये गोलियां जो स्टेरॉयड और अजीब पदार्थों से भरी होती हैं विभिन्न स्वास्थ्य जटिलताओं को जन्म दे सकती हैं।

हमेशा जैविक और प्राकृतिक तरीके से वज़न कम करने का सहारा लेना बुद्धिमानी है। इसमें समय लग सकता है, लेकिन परिणाम लंबे समय तक चलेगा और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करेगा।
यहाँ पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के १० प्राकृतिक तरीकों की सूची दी गई है:

1. अधिक पानी पियें

पर्याप्त पानी न पीना मोटापे के प्रमुख कारणों में से एक है। कैसे? खैर, यह जानने के लिए, आगे पढ़ें।

जब कोई पर्याप्त पानी नहीं पीता है, तो शरीर विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सक्षम नहीं होता है। ये विषैले तत्व शरीर में जमा हो जाते हैं और आपको मोटा या फूला हुआ बनाते हैं। पर्याप्त पानी पीने से शरीर में जीवविष के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी – इस प्रकार आप वज़न कम करेंगे।

दूसरा कारण चयापचय है। पानी पीने से आपके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद मिलती है और हम सभी जानते हैं, की जितनी तेजी से चयापचय होता है, उतनी ही तेजी से हमारे शरीर में कैलोरीज़ जल जाएंगी।

जितना आप पानी की पर्याप्त मात्रा पीने के करीब आते हैं, आपके लिए अपने मनचाहे वज़न के करीब आना आसान होता है। यह जानने के लिए कि आपको एक दिन में कितना पानी पीने की ज़रूरत है, अपना वर्तमान वज़न लें और इसे ३० से विभाजित करें। इसका उत्तर जो संख्या है उतना ही लीटर पानी आपको प्रति दिन पीनी चाहिए।

उदाहरण के लिए, यदि आपका वज़न ८० किलोग्राम है, तो आपको हर दिन कम से कम २.६ लीटर पानी पीना चाहिए। यदि आप व्यायाम कर रहे हैं, या ऐसी गतिविधियाँ करते हैं जिनसे पसीना आता हैं, तो अतिरिक्त ०.३५ लीटर (३५० मिली) पानी उस आँकड़े में जोड़ दें, प्रत्येक आधे घंटे के व्यायाम के हिसाब से। इसके अलावा, जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है, तो व्यक्ति भरा-भरा महसूस करता है और जंक फूड खाने की लालसा रखता है।

क्या पेट की चर्बी को जलाने का कोई आसान तरीका हो सकता है? हम कहते हैं- नहीं!

2. अच्छी नींद लें

किसी व्यक्ति के सोने के तरीके का उसके वज़न पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। बेवक्त सोना या पर्याप्त नींद न लेना आपको उन अवांछित अतिरिक्त वज़न दिला सकता है। विज्ञान ने साबित किया है कि नींद कैलोरी जलाने में मदद करती है।

आम तौर पर, एक स्वस्थ व्यक्ति एक घंटे की नींद के लिए प्रति पाउंड लगभग ०.४२ कैलोरी जलाता है। उदाहरण के लिए, १५० पाउंड वज़नी व्यक्ति एक घंटे में लगभग ६३ कैलोरीज़ जलाता है। यदि वह कुल ८ घंटे सोता है, तो यह व्यक्ति पूरी अवधि के लिए ५०४ कैलोरीज़ जलाता है।

बेल्जियम में लैबोरेटरी ऑफ फिजियोलॉजी के एक नए अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया है कि जो लोग खुद को नींद से वंचित कर रहे थे, वे उन लोगों की तुलना में अधिक भूख के दर्द का अनुभव करते थे जो पर्याप्त नींद ले रहे थे। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब शरीर नींद से वंचित होता है, लेप्टिन हार्मोन का स्तर, वह हार्मोन जो आपको पूर्ण महसूस करने के लिए जिम्मेदार होता है, नीचे जाता है। और जैसा कि आप से ज़रूरत से ज्यादा भूख महसूस करते हैं, तो आप ज़्यादा खाते हैं। इससे वज़न में वृद्धि होती है।

आदर्श रूप से, आपको रात १० बजे तक सो जाना चाहिए और ८ घंटे की नींद लेनी चाहिए, लेकिन यदि आपकी दिनचर्या इसकी अनुमति नहीं देतीं, तो दिन के दौरान १५-२० मिनट की पावर नैप लेने की कोशिश करें, और आपको अपने पेट के आकार में एक उल्लेखनीय अंतर दिखाई देगा ।

3. एडेड शुगर को ना कहे

नॉर्थ कैरोलिना विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, एक औसत व्यक्ति हर दिन अतिरिक्त चीनी से ३०० कैलोरी लेता है। तो, अप्राकृतिक चीनी को त्यागकर, आप प्रति माह लगभग ९००० कैलोरी घटा सकते हैं। यदि आपके पास अभी भी चीनी की तलब है, तो संतुष्ट रहें कि फल, किशमिश, खजूर और, एक बार में एक बड़ा चम्मच या दो शहद।

4. शराब पर कटौती करें

यदि आपने चीनी छोड़ दी है, लेकिन अभी भी नियमित रूप से बीयर के पिंट्स को कम कर रहे हैं, तो आप चीनी मुक्त आहार के किसी भी लाभ का अनुभव नहीं कर सकते हैं। क्यूं? क्योंकि बीयर शुगर से भरी होती है! मादक पेय कड़वा स्वाद हो सकता है, लेकिन उन सभी में बहुत अधिक चीनी है। खासकर बीयर! वे अप्राकृतिक चीनी और कार्ब्स से लदे हुए हैं।

अगर आप नियमित रूप से बीयर पीते हैं तो आपका पेट निकलना ज़ाहिर है। यदि आप अपने पेट की चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको बियर छोड़ने की आवश्यकता है। इसके अलावा, अल्कोहल आपके लिवर को तनाव देता है जिससे विषाक्त पदार्थों को साफ़ करना पड़ता है। यह आपके सुस्त पेट को छेनी हुई एब्स में बदल सकता है।

5. सीढ़ियों का इस्तेमाल करें

आपके कार्यालय तक पहुंचने में आपको कुछ अतिरिक्त मिनट लग सकते हैं, लेकिन उन कुछ ही मिनटों में, आप जितनी कैलोरी की कल्पना कर सकते हैं, उससे अधिक कैलोरी जला सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, ०. १७ कैलोरी प्रति सीढ़ी चढ़ने और ०. ०५ कैलोरी प्रति सीढ़ी जलती हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू मैक्सिको के हेल्थ साइंसेज सेंटर के शोध के अनुसार, आप सीढ़ियों की प्रति ३ चढ़ाइयो में १५ कैलोरी जलाते हैं (सीढ़ियों की औसत उड़ान १२वीं जा रही है)।

इसका मतलब है कि आपके द्वारा चढ़ाई जाने वाले प्रत्येक कदम के लिए औसतन आप ०. ४२ कैलोरी जलाते हैं। यदि आप दिन में ३- ४ बार ऐसा करते हैं, तो आप न केवल अच्छी मात्रा में कैलोरी जलाएंगे, बल्कि आप पूरे दिन सक्रिय रहेंगे।
6. मिर्च से दूर न रहें

अगर आप वज़न कम करने वाले आहार पर हैं, तो कुछ अतिरिक्त मिर्च आपको बहुत अच्छा कर सकती है। मिर्च न केवल आपके चयापचय को तेज़ करती है और वसा को जलाती है, बल्कि आपको अपने भोजन को धीमा करने के लिए भी बनाती है।

जब आप अपना भोजन धीरे-धीरे खाते हैं, तो अधिक खाने की संभावना कम होती है। हम उन अतिरिक्त इंच से छुटकारा पाने के लिए एक स्वादिष्ट तरीके के बारे में नहीं सोच सकते।

7. कम कार्ब्स खाएं

उन अतिरिक्त इंच से छुटकारा पाना चाहते हैं? अनावश्यक कार्ब्स खाना बंद करें। हममें से अधिकांश अपने शरीर की आवश्यकता से अधिक कार्ब्स का सेवन करते हैं। इससे वज़न बढ़ने लगता है।

आपको भूखा नहीं रहना है। बस बेहतर विकल्प बनाएं और कार्ब्स को स्वस्थ खाद्य पदार्थों से बदलें। चपाती , चावल, आलू और पास्ता को और उन्हें दुबला मांस और को कम करें और उच्च फाइबर सब्जियों जैसे गाजर और ब्रोकोली के साथ बदलें।

8. हर्बल चाय पिएं

नियमित रूप से अपने चाय के कप को हर्बल चाय के साथ स्वैप करें। हर्बल चाय में आमतौर पर मसाले और जड़ी-बूटियों का उपयोग करते हैं जो चयापचय को बढ़ावा देने, वसा को जलाने और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं, जो आपके लिए वज़न कम करना कठिन बनाते हैं। प्रारंभ में, आपको अपने मीठे और दूध के प्याले के लिए लालसा हो सकती है, लेकिन एक बार जब आप हर्बल चाय के स्वाद के लिए अभ्यस्त हो जाते हैं, तो आप उन्हें कॉकटेल से ज़्यादा पसंद करेंगे।

9. उच्च-तीव्रता प्रशिक्षण करें

आपने ध्यान दिया होगा कि जब आप एक उच्च तीव्रता वाले व्यायाम शासन में शामिल होते हैं, तो आप अचानक ऊर्जा के फटने का अनुभव करते हैं। आपने यह भी देखा होगा कि ऊर्जा की यह अचानक वृद्धि काफी लंबे समय तक रहती है – भले ही आपने उच्च तीव्रता वाली गतिविधि को रोक दिया हो। ऐसा क्यों है?

खैर, उच्च तीव्रता वाले काम के दौरान ज़ारी की गई ऊर्जा की मात्रा इतनी अधिक होती है कि आप उस गतिविधि को करने से रोकने के बाद भी अपनी कैलोरी को जलाते रहते हैं। इसलिए, पेट की चर्बी से तेजी से छुटकारा पाने के लिए, जब आप व्यायाम करते हैं तो वह करते रहें।

10. शरीर में वसा जलाने के लिए प्रयास करें

आपका पेट आपका समस्या क्षेत्र हो सकता है, लेकिन इस पर अपना सारा समय खर्च न करें। इसके बजाय, एक समग्र वज़न घटाने का लक्ष्य रखें, और आपका पेट अपने आप नीचे चला जाएगा। बेहतर जीवन शैली पसंद करें, स्वस्थ विकल्पों पर जाएं, नियमित रूप से व्यायाम करें और खुश रहें- आपको अपने शरीर में एक महत्वपूर्ण अंतर दिखाई देगा।

Share & Get Rs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!