Friday , December 6 2019 8:57
Breaking News

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर नया खुलासा आया सामने, जानिए कब सस्ता होगा ये

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत के साथ डीजल के मूल्य में वृद्धि लगातार जारी रही तो जल्द ही डीजल की कीमत पेट्रोल से अधिक हो जाएगी। फिलहाल पेट्रोल के मुकाबले डीजल पर टैक्स ज्यादातर राज्यों में काफी कम है। लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में डीजल की कीमतों में उछाल से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अंतर तेजी से कम होता जा रहा है।

Image result for पेट्रोल-डीजल

इंडियन ऑयल के आंकड़ों के मुताबिक, डीलर मूल्य (बिना किसी टैक्स और डीलर कमीशन के) पर डीजल की कीमत पेट्रोल की तुलना में पांच रुपये छह पैसे प्रति लीटर अधिक है। लेकिन पेट्रोल के मुकाबले डीजल पर टैक्स और डीलर कमीशन 11 रुपये 58 पैसे प्रति लीटर कम है। इस कारण बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमत में अभी अंतर सिर्फ छह रुपये 52 पैसे प्रति लीटर (22 अक्तूबर के मूल्य के मुताबिक) है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में डीजल की कीमत बढ़ी तो यह फर्क और कम होगा।

तीन मानकों पर तय होता है दाम

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव करती है। यह दाम तीन आधार पर तय किए जाते हैं। पहला अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत, दूसरा कच्चे तेल का आयात करते वक्त डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत और अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रोडक्ट (पेट्रोल-डीजल) का भाव। इंडियन ऑयल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में डीजल की कीमत पेट्रोल से अधिक है। इसलिए, डीलर मूल्य के डीजल के दाम पांच रुपये प्रति लीटर अधिक हैं।

डीजल का असर महंगाई पर

डीजल की कीमतों में वृद्धि का सीधा असर मंहगाई पर पड़ता है। इसके साथ किसानों की कृषि लागत भी बढ़ जाती है। देश में डीजल की कुल खपत का 70 प्रतिशत हिस्सा यातायात के लिए इस्तेमाल किया जाता है। डीजल के दाम बढने से सामान की ढुलाई मंहगी होती है, इससे चीजों के दाम बढ जाते हैं। वहीं, कुल खपत का 13% डीजल कृषि में इस्तेमाल किया जाता है।

ओडिशा में पेट्रोल से महंगा बिक रहा डीजल

ओडिशा में पेट्रोल से डीजल महंगे दाम पर बिक रहा है। राज्य में एक लीटर डीजल का दाम पेट्रोल के मुकाबले 12 पैसे अधिक है। राज्य में पेट्रोल का दाम बुधवार को 80.24 रुपये प्रति लीटर था और डीजल 80.38 रुपये प्रति लीटर। दूसरे राज्यों में पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर अलग-अलग लगाई जाती है जबकि ओडिशा में दोनों ईंधनों पर 26 प्रतिशत की दर से वैट लगाया जाता है।

डीजल

कीमत और ढुलाई आदि 97.92 डॉलर/ बैरल

औसत विनिमय दर 73.87 रुपये/ डॉलर

डीलर के लिए दाम 47.57 रुपये/लीटर

(बिना उत्पाद शुल्क व वैट)

उत्पाद शुल्क 13.83 रुपये/लीटर

डीलर कमीशन 2.52 रुपये/लीटर

वैट (डीलर कमीशन सहित) 11.00 रुपये/लीटर

दिल्ली में खुदरा मूल्य 74.92 रुपये/लीटर

घटिया सरिया आपका घर न गिरा दे, सरकारी और निजी कंपनियों का सरिया खराब

पेट्रोल

कीमत और ढुलाई आदि 88.37 डॉलर/ बैरल

औसत विनिमय दर 73.87 रुपये/ डॉलर

डीलर के लिए दाम (बिना उत्पाद शुल्क व वैट) 42.51 रुपये/लीटर

उत्पाद शुल्क 17.98 रुपये/लीटर

डीलर कमीशन 3.64 रुपये/लीटर

वैट (डीलर कमीशन सहित) 17.31 रुपये/लीटर

राजधानी दिल्ली में खुदरा मूल्य 81.44 रुपये/लीटर

(सभी आंकड़े इंडियन ऑयल की 22 अक्तूबर की कीमतों के मुताबिक )

Share & Get Rs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!