Friday , December 6 2019 3:29
Breaking News

पीएम मोदी ने एकेडमिक लीडरशिप ऑन शिक्षा फॉर रिसर्जेंसल का किया उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी ने एकेडमिक लीडरशिप ऑन शिक्षा फॉर रिसर्जेंसल का उद्घाटन किया. दिल्ली के विज्ञान भवन में मौजूद हैं. यह प्रोग्राम विज्ञान भवन में आयोजित किया जा रहा है.लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ज्ञान  एजुकेशन सिर्फ किताबी नहीं हो सकते हैं. एजुकेशन का मकसद आदमी के हर आयाम का संतुलित विकास करना है  संतुलित विकास इनोवेशन के बिना संभव नहीं है.
Image result for विज्ञान भवन में पीएम मोदी

पीएम ने कहा, हमारे प्राचीन तक्षशिला, नालंदा, विक्रमशिला जैसे विश्वविद्यालयों में ज्ञान के साथ इनोवेशन पर भी जोर दिया जाता था. हमें एक  वास्तविकता को स्वीकार करना होगा कि आज संसार में कोई भी देश, समाज या आदमी अकेला होकर नहीं रह सकता.

– पीएम ने कहा, एजुकेशन  इनोवेशन किसी भी देश के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. उच्च एजुकेशन हमें
उच्च विचार, उच्च आचार, उच्च संस्कार  उच्च व्यवहार के साथ ही समाज की समस्याओं का उच्च निवारण भी उपलब्ध करती है

– पीएम ने कहा, हमें ‘ग्लोबल सिटीजन  ग्लोबल विलेज’ के दर्शन पर सोचना ही होगा  ये दर्शन तो हमारे संस्कारों में प्राचीन काल से ही मौजूद है.

– पीएम मोदी ने कहा, स्वामी विवेकानंद ने अच्छी एजुकेशन पर जोर दिया था जो हमें इंसान बनाती है. इनोवेशन बहुत जरूरी है क्योंकि इसके बिना, ज़िंदगी बोझ की तरह लगता है.

– पीएम ने कहा, उच्च एजुकेशन को मजबूत करने के लिए हमारी गवर्नमेंट का 1 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का इरादा है. ज्ञान योजना के तहत हम शिक्षण संस्थानों में संसार भर के बेहतरीन शिक्षकों को आमंत्रित कर रहे हैं जिससे परिवर्तन जाया सके.

– पीएम ने कहा, एजुकेशन का इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर बनाने के लिए राइज यानि रिवाइटालाइजेशन ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर एंड सिस्टम्स इन शिक्षा प्रोग्राम शुरु किया गया है.

– पीएम मोदी ने कहा, मेरा आग्रह है कि विद्यार्थियों को कालेज, यूनीविर्सिटी के क्लास रुम में तो ज्ञान दें हीं लेकिन उन्हें राष्ट्र की आकांक्षाओं से भी जोड़ें.

Share & Get Rs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!