पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में ट्रंप ने इन पर जताई आशंका

सऊदी मूल के अमेरिकी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की संलिप्तता की आशंका जताई है। उन्होंने कहा कि खशोगी की हत्या के लिए जो अभियान चलाया गया उसके लिए क्राउन प्रिंस पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। अमेरिकी मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में ट्रंप की इस टिप्पणी को खशोगी की हत्या के मामले में उनके नजरिए में आए बदलाव की तरह देखा जा रहा है।

Image result for ट्रंप

उन्होंने कहा कि वह प्रिंस की इस बात पर विश्वास करना चाहते हैं कि सऊदी दूतावास में खशोगी की हत्या के मामले में छोटे अधिकारियों की भूमिका है। लेकिन वहां इस स्तर पर प्रिंस ही सारा काम काज देख रहे हैं। यदि ऐसा कुछ होता है तो उसकी जिम्मेदारी तो प्रिंस की ही होती है। खशोगी की हत्या पर दुनियाभर में जारी आक्रोश के बीच ट्रंप के सख्त रवैये ने अमेरिका के करीबी सहयोगी सऊदी का तनाव बढ़ा दिया है।

वहीं तुर्की के राष्ट्रपति तय्यप एर्दोगन के सलाहकार ने प्रिंस मोहम्मद के खिलाफ सबसे तल्ख भाषा का इस्तेमाल करते हुए कहा कि उनके हाथ खशोगी की हत्या के खून से सने हुए हैं। हालांकि सऊदी के अधिकारियों ने ट्रंप या एर्दोगन के सलाहकार की टिप्पणी पर कुछ नहीं कहा है। बता दें कि 2 अक्तूबर को इस्तांबुल के सऊदी दूतावास में खशोगी की निर्मम तरीके से हत्या कर दी गई थी।