नीतीश ने किया प्रशांत किशोर का प्रमोशन

2019 के लोकसभा चुनाव से पहले बिहार की सियासत में बड़े उलटफेर देखने को मिल रहे हैं। हाल ही में जेडीयू में शामिल हुए चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर (पीके) को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पार्टी में अहम जिम्मेदारी दी है। नीतीश ने प्रशांत किशोर को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। बताया जा रहा है कि अब जेडीयू में प्रशांत किशोर की भूमिका नीतीश कुमार के बाद दो नंबर के नेता के तौर पर होगी। माना यह भी जा रहा है कि प्रशांत किशोर टिकटों के वितरण में भी अहम भूमिका में रहेंगे।

Image result for नीतीश ने किया प्रशांत किशोर का प्रमोशन

प्रशांत के साथ आने से उत्साहित हैं नीतीश

प्रशांत किशोर के जेडीयू में शामिल होने के वक्त से ही इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि 2019 के लोकसभा चुनाव में उनकी भूमिका काफी अहम रहने वाली है। प्रशांत किशोर के जेडीयू में शामिल होने से पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार खासे उत्साहित भी हैं। पिछले दिनों उन्होंने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से प्रशांत किशोर को साथ लेकर ही मुलाकात की थी। सूत्रों की मानें तो नीतीश ने 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा से 17 सीटों की मांग की है। वहीं, भाजपा उन्हें 12 से 13 सीटें देनें पर विचार कर रही है।

बक्सर सीट से चुनाव लड़ सकते हैं प्रशांत

आपको बता दें कि प्रशांत किशोर हाल ही में जेडीयू में शामिल हुए थे। सूत्रों की मानें तो प्रशांत किशोर को नीतीश कुमार लोकसभा के चुनावी मैदान में उतार सकते हैं। माना जा रहा है कि प्रशांत किशोर को जेडीयू के टिकट पर बिहार की बक्सर लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है। ब्राह्मण बाहुल्य सीट बक्सर को चुनावी समीकरण के हिसाब से प्रशांत किशोर के लिए इसलिए ज्यादा मुफीद माना जा रहा है, क्योंकि प्रशांत किशोर इसी जाति से आते हैं। बक्सर सीट से फिलहाल केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे सांसद हैं।

जेडीयू से प्रशांत किशोर का पुराना रिश्ता

आपको बता दें कि बीते 16 सितंबर को ही जेडीयू कार्यकारिणी की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रशांत किशोर को पार्टी की सदस्यता दिलाई थी। प्रशांत किशोर इससे पहले 2015 में बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान भी जेडीयू की चुनावी रणनीति बनाने का काम कर चुके हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रशांत किशोर नरेंद्र मोदी के साथ जुड़े हुए थे। प्रशांत किशोर इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी (आई-पैक) नाम का संगठन चलाते हैं, जो विशेष रूप से चुनाव प्रचार से संबंधित काम करता है।