तनुश्री दत्ता के यौन उत्पीडऩ के आरोप का समाधन नहीं कर पायी थी सिनटा

सिने और टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन (सिनटा) ने कहा है कि वह 2008 में नाना पाटेकर के खिलाफ तनुश्री दत्ता के यौन उत्पीडऩ के आरोप का समाधन नहीं कर पायी थी लेकिन अब अभिनेत्री को अपना समर्थन देती है। दत्ता ने एक दशक पहले सिनटा में शिकायत दर्ज कराई थी क्योंकि उन्होंने ‘हॉर्न ओके प्लीज’ फिल्म के एक गाने के लिए पाटेकर के साथ शूटिंग के दौरान असहज महसूस किया था।

Image result for तनुश्री दत्ता

अभिनेत्री ने आरोप लगाया था कि संगठन ने उनकी शिकायत पर ध्यान नहीं दिया। अपने नए बयान में सिनटा ने कहा, ”वह किसी भी शख्स के सम्मान को ठेस पहुंचाने वाले कृत्य की निंदा करते हैं और हमारे लिए किसी भी तरह का यौन उत्पीडऩ अस्वीकार्य है।”

बयान में कहा गया है कि मार्च 2008 में सिनटा की कार्यकारी समिति में दायर की गई दत्ता की शिकायत देखने के बाद हमें लगता है कि सिनटा की संयुक्त विवाद निपटान समिति और आईएफटीपीसी (तब एएमपीटीपीपी के तौर पर जानी जाती थी) में अनुचित फैसला हुआ था क्योंकि इसमें यौन उत्पीडऩ की मुख्य शिकायत का समाधान नहीं किया गया था।

संगठन ने कहा कि तब अलग कार्यकारी समिति थी और सिनटा को लगता है कि यह बहुत खेदजनक है और इसके लिए माफी काफी नहीं हो सकती हैं। इसलिए हमने आज संकल्प लिया है कि ऐसी चूक दोबारा नहीं होने देंगे। बयान में कहा गया है कि सिनटा अपने सदस्यों की गरिमा और आत्मसम्मान के लिए मजबूती से खड़ी है। यौन उत्पीडऩ एक गंभीर अपराध है लेकिन दुर्भाग्य से सिनटा का संविधान हमें तीन साल से ज्यादा पुराने मामले को उठाने की इजाजत नहीं देता है।