ज्वैलरी और निवेश के लिए सोने की मांग में बढ़ोतरी

सितंबर तिमही के दौरान देश में सोने की मांग में बढ़ोतरी देखने को मिली है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की तरफ से जारी की गई तिमाही रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर तिमही के दौरान भारत में ज्वैलरी के लिए सोने की मांग में 10 प्रतिशत और निवेश के लिए 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। WGC के मुताबिक सोने की मांग बढ़ने के साथ सितंबर तिमाही के दौरान देश में आयात में भी जोरदार उछाल आया है।

Image result for ज्वैलरी और निवेश के लिए सोने की मांग में बढ़ोतरी

रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर तिमाही के दौरान भारत में ज्वैलरी के लिए कुल सोने की मांग 148.8 टन दर्ज की गई है जबकि पिछले साल इस दौरान यह 134.8 टन दर्ज की गई थी। चीन की बात करें तो वहां पर भी मांग 10 प्रतिशत बढ़कर 174.2 टन दर्ज की गई है जबकि वैश्विक स्तर पर सितंबर तिमाही के दौरान ज्वैलरी के लिए सोने की मांग 6 प्रतिशत बढ़कर 535.7 टन रिकॉर्ड की गई है।

WGC के मुताबिक सोने की छड़ों और सिक्कों की मांग की बात करें तो सितंबर तिमाही के दौरान भारत में इनकी मांग 11 प्रतिशत बढ़कर 34.4 टन दर्ज की गई है। इससे पहले पिछले साल सितंबर तिमाही के दौरान यह 31 टन थी। वैश्विक स्तर पर सोने के सिक्कों और छड़ों की मांग सितंबर तिमाही में 21 प्रतिशत घटकर 194.9 टन रह गई है। हालांकि चीन में यह 25 प्रतिशत बढ़कर 86.5 टन दर्ज की गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर तिमाही के दौरान भारत में सोने के आयात में करीब 60 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया है। इस साल सितंबर तिमाही में भारत में सोने का नेट आयात 236.9 टन दर्ज किया गया है जो 5 तिमाही सबसे अधिक आयात है, पिछले साल इस दौरान 148.2 टन सोने का आयात हुआ था।