कैंसर जैसी घातक बिमारी का रामबाण इलाज है पपीते के पत्ते

हर साल 4 फ़रवरी को पूरी दुनिया में विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता हैं, ताकि इसके प्रति लोगों को जागरूक किया जा सकें और इससे बचने के उपाय किये जा सकें। हांलाकि सही खानपान और जीवनशैली आपको इस रोग से बचा सकती हैं। लेकिन इसी के साथ आपको अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करने और कैंसर जैसी घातक बिमारी से लड़ने के लिए घरेलू उपायों को भी करने कि जरूरत होती हैं। ऐसे में पपीते के पत्ते आपकी बड़ी मदद कर सकते हैं। जी हाँ, जिस तरह पपीता अपने पोषक तत्वों से गुणकारी होता है, उसी तरह से पपीते के पत्ते भी कैंसर से लड़ने में सहायक होते हैं।
पाचन तंत्र के लिए आशीर्वाद समान पपीता कई पोषक तत्वों से युक्त होता है। इसमें कैरोटीन, विटामिन सी और फ्लवोनोइद्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी, फोलेट, खनिज, पोटेशियम, तांबा और मैग्नीशियम और फाइबर आदि पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसका सेवन हर रूप में लाभदायी है। लेकिन इसी के साथ ही पपीते के पत्ते भी उतने ही फायदेमंद होते हैं।

अगर आप खुद को कैंसर से दूर रखना चाहते हैं तो पपीते के पत्ते के रस का प्रयोग करें। दरअसल, पपीते के पत्ते शरीर के वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिसके कारण कैंसर शरीर में अपनी जड़ें नहीं जमा पाता। यह वाइट ब्लड सेल्स कैंसर को खत्म करने में भी मदद करते हैं क्योंकि यह सेल्स इम्युनिटी को बूस्ट अप करते हैं। इन पत्तियों में इम्युनिटी को बढ़ाने वाले गुण पाए जाते है। इन पत्तियों में सर्दी जुकाम से लड़ने की क्षमता होती है। यह शरीर में वाइट सेल्स यानि सफ़ेद रुधिर कणिकाए और प्लेट्स को बढ़ाने में सहायक है।