इस बार राजस्थान में सबसे युवा वोटर, पौने पांच लाख मतदाता तय करेंगे उम्रदराज सरकार!

राजस्थान में चुनावी बिगुल बज चुका है. करीब पौने पांच लाख मतदाता तय करेंगे कि इस बार राज्य में किसकी गवर्नमेंट बनेगी. दिलचस्प बात ये है कि उम्मीदवारों की भाग्य का निर्णययुवा मतदाता करेंगे. इनमें से बड़ी संख्या में ऐसे मतदाता भी होंगे जो पहली बार वोट डालेंगे. इस बार बीजेपी  कांग्रेस पार्टी की नजर ऐसे ही युवा मतदाताओं पर है.

Related image
कुल 4.74 करोड़ मतदाताओं में 2.81 करोड़ मतदाता ऐसे हैं जिनकी आयु 39 वर्ष तक है. ये आंकड़ा कुल मतदाताओं का 59 फीसदी है. लेकिन एक तथ्य ये भी है कि भले ही राज्य में युवा मतदाताओं की संख्या 2.81 करोड़ हो लेकिन विधानसभा में युवाओं की भागीदारी बेहद कम है. पिछले दो विधानसभा में 17.5 प्रतिशत विधायक ऐसे थे जिनकी आयु 40 वर्ष थी.

कुल 4.74 मतदाता
2.81 मतदाताओं की आयु 39 साल
कुल मतदाताओं का 59 फीसदी
17.5 विधायकों की आयु 40 वर्ष तक
मंत्रियों की औसत आयु 60 साल

मौजूदा बीजेपी गवर्नमेंट में मंत्रियों की औसत आयु 60 वर्ष है. जबकि पिछली गहलोत गवर्नमेंट में भी मंत्रियों की औसत आयु 59 वर्ष थी. मौजूदा बीजेपी गवर्नमेंट में स्पीकर की आयु ही 84 वर्ष है. चार मंत्रियों की आयु 70 से 75 वर्ष है.

इन आंकड़ों से साफ है कि भले ही भाजपा-कांग्रेस का दारोमदार युवा वोटरों पर हो, लेकिन टिकट वितरण में युवाओं की अनदेखी की जाती है. 59 प्रतिशत युवा वोटरों का आंकड़ा एक बड़ा आंकड़ा है. इस बार ये तस्वीर कितनी बदलती है ये कुछ ही दिनों में साफ हो जाएगा.