Tuesday , December 10 2019 18:34
Breaking News

इस जानलेवा बीमारी के रोगियों के लिये बेहद फायदेमंद है आम की पत्तियों की चाय

आम की पत्तियों के कई लाभ होते हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. ऐसे ही आम की पत्तियों की चाय एक हर्बल उत्पाद है. इसके आपको कई लाभ हो सकते हैं. आपको बता दें, इससे पेट संबंधी कई विकार दूर होते हैं. आम की पत्तियों में मौजूद खास तत्व आम की पत्तियों की चाय (Mango leaves tea) को औषधीय गुणों से परिपूर्ण कर देते है. अगर आप डायबिटीज या वेरिकोज वेंस बीमारी से ग्रस्त हैं तो भी आपके लिए यह चाय बहुत फायदेमंद साबित होगी. आज हम इसी के फायदे बताने जा रहे हैं.

ऐसे बनाएं आम की पत्तियों की चाय
आम की पत्तियों की चाय बनाने के लिए आम की कोमल पत्तियों का इस्तेमाल करें. दोगुने पानी को तब तक उबालें जब तक यह आधा न रह जाए. इनका अपना फ्लेवर ही बहुत खास होता है. इसलिए किसी तरह की शक्कर मिलाने की जरूरत नहीं है. आम चाहें तो इसमें आम या अमरूद का रस मिला सकते हैं. इसके बाद इसे कप में छान लें और लीजिए खूबसूरत, हेल्दी आम की पत्तियों की चाय तैयार है.

वजन कम करे
आम की कोमल पत्तियां सबसे ज्यादा लाभप्रद होती है. वेरीकोज वेन्स से निजात पाने के लिए आम की पत्तियों को पानी में उबालकर इसकी चाय बनाएं (Mango leaves tea) और इस चाय को पिएं.

अन्य रोगों में इस तरह करें इस्तेमाल
जले हुए स्थान पर आम के पत्तों की राख का इस्तेमाल घाव को जल्दी ठीक करने में मदद करता है. अस्थमा, मसूढ़ों में दर्द एवं पथरी के लिए भी आम की पत्तियां फायदेमंद है. इसके गरारे करना एवं इसकी राख को मसूढ़ों पर लगाने से आराम मिलता है.

Share & Get Rs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!